Friday, April 26, 2024
Advertisement

Diabetes: मसूड़ों से खून आना सहित शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझिए बढ़ गया है ब्लड शुगर, तुरंत हो जाएं सतर्क

Diabetes Symptoms: जानिए शरीर में किन लक्षणों को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि आप डायबिटीज की चपेट में आने वाले हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: August 25, 2022 22:43 IST
Diabetes Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diabetes Tips

Diabetes Symptoms:  आज के समय में हर दूसरा शख्स डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल है। इस बीमारी से न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। डॉक्टरों की मानें तो समय रहते इस बीमारी को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है वरना धीरे-धीरे ये शरीर के सभी अंगों को डेमेज कर सकता है। हालांकि कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि कुछ लोगों को डायबिटीज भी हो जाती है और उन्हें पता भी नहीं चल पाता। लेकिन आपको बता दें कि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके होने से पहले हमारे शरीर में संकेत दिखने लगते हैं। ऐसे में जानिए शरीर में किन लक्षणों को देखकर आप पता लगा सकते हैं कि आप डायबिटीज की चपेट में आने वाले हैं।

ब्लड शुगर बढ़ने के 5 संकेत 

1. मुंह का बार-बार सूखना

मुंह का बार-बार सूखना, डायबिटीज मरीजों का सबसे आम लक्षण में से एक है। आमतौर पर डायबिटीज के रोगियों को बहुत प्यास लगती है। लेकिन अगर आपको थोड़ी-थोड़ी देर में प्यास लग रहा हो और आपका मुंह सूख रहा है तो ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

2. बार-बार पेशाब आना

यदि डायबिटीज मरीजों  के यूरिन का रंग ज्यादा पीला दिखाई तो ये भी डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। अगर आपके यूरिन पर चीटियां भी दिखें तो समझें आप मधुमेह में गिरफ्त में आ चुके हैं। 

3. धुंधला दिखना

डायबिटीज मिरीजों के शरीर पर अलग-अलग हिस्सों पर असर डालती है। खासकर, ये आंखों पर सबसे पहले असर डालती है और इसमें पीड़ित मरीजों की आंखों की रोशनी कम हो जाती है। कई बार तो ऐसा भी देखने को मिलता है कि ब्लड शुगर बढ़ जाने कि वजह से लोगों की आंखों की रोशनी भी चली जाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो समझ जाइए कि आप डायबिटीज की चपेट में आ चुके हैं।

4. मसूड़ों से खून आना 

यदि आपके मसूड़ों में सूजन रहती है तो ये भी डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है। कई बार तो मसूड़ों से खून तक आने लगता है। ऐसे में आपको तुरंत शुगर का टेस्ट करवाना चाहिए।

5. चोट, घाव आदि भरने में बहुत ज्यादा समय लगना

डॉक्टर की मानें तो डायबिटीज के मरीजों का कोई भी घाव जल्दी नहीं भरता है, फिर चाहे वो जख्म छोटा हो या बड़ा। यहां तक की कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि शरीर के किसी अंग पर लगातार खुजली करते रहने की वजह से निशान इतना गहरा हो जाता है कि उसे भरने में लंबा समय लग जाता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से चेक करवाएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

ये भी पढ़िए -

Swami Ramdev Tips for pregnant women: नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो करें ये योगा और प्राणायाम, स्वामी रामदेव से जानिए हेल्थ टिप्स

Heart Attack symptoms: दिल का दौरा पड़ने के पहले ही हो जाएं सावधान, इन लक्षणों से करें पहचान 

क्या आप बढ़ते मोटापे को करना चाहते हैं कम?  स्वामी रामदेव से जानिए इस समस्या से निजात पाने का बेहतरीन उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement