Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दस्त से लेकर ब्लोटिंग तक, हल्दी से बनी ये 1 गोली है कई समस्याओं में कारगर

हल्दी जो कि हमेशा से एक कारगर औषधी माना गया है इसका सेवन कई समस्याओं से बचाव में मददगार है। लेकिन आज हम बात हल्दी की गोली की करेंगे कि जो कि कई बीमारियों में काम आ सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 08, 2024 14:30 IST
haldi ki goli- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL haldi ki goli

हल्दी, एक एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मसाला है। आयुर्वेद में ये कई मेडिकल स्थितियों में घरेलू उपाय की तरह इस्तेमाल होता है।  दरअसल, खास बात ये है कि इसका करक्यूमिन (curcumin) , एक एक्टिव एंग्रीडिएंट है जो कि कई समस्याओं का इलाज है। तो, आज हम हल्दी से जुड़े एक देसी उपाय की बात करेंगे जो कि बेहद कारगर है। इस उपाय में हल्दी की गोली बनाकर इसे कई बीमारियों में खाया जा सकता है। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं हल्दी की गोली बनाने की विधि और फिर जानेंगे किन बीमारियों में इसे खाएं।

हल्दी की गोली कैसे बनाएं और खाएं

हल्दी की गोली बनाने के लिए कच्ची हल्दी को कूटकर इसमें थोड़ा सा नीम का रस मिलाकर एक गोली बना लें। आप इस हल्दी की गोली को गर्म पानी में मिलाकर भी बना सकते हैं। अब इस गोली को गर्म पानी के साथ खाएं। आइए, जानते हैं कि किन बीमारियों में करें इसका सेवन

पीठ दर्द (Back pain) को नजरअंदाज न करें! एक्सपर्ट से जानें क्यों है ये गंभीर संकेत

हल्दी की गोली खाने के फायदे

डायरिया में हल्दी की गोली

डायरिया में हल्दी की गोली का सेवन करना कई प्रकार से कारगर है।  दरअसल, इस गोली को खाने से डायरिया थम जाता है। बात ये है कि हल्टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि आंत और पेट की गति को सही करता है और डायरिया रोकने में मदद करता है। 

diarrhea

Image Source : SOCIAL
diarrhea

ब्लोटिंग में हल्दी की गोली

ब्लोटिंग में हल्दी की गोली का सेवन कई प्रकार से काम करता है। ये पहले तो एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि सूजन को कम करने के साथ डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। इससे ब्लोटिंग की समस्या में कमी आती है और पेट का भारीपन कम होता है। 

सर्दियों में कंट्रोल से बाहर हो सकता है शुगर, Swami Ramdev की बात मानें और डायबिटीज कंट्रोल करें

पेट में इंफेक्शन होने पर लें हल्दी की गोली

अगर आपके पेट में इंफेक्शन है तो आपको हल्दी की गोली का सेवन करना चाहिए। दरअसल, हल्दी एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस गुणों से भरपूर है जो कि पेट में इंफेक्शन को कम करता है और दर्द से बचाता। इसके अलावा ये आपके पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखता है। तो, इन तमाम समस्याओं में आप हल्दी की गोली का सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement