Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

पीठ दर्द (Back pain) को नजरअंदाज न करें! एक्सपर्ट से जानें क्यों है ये गंभीर संकेत

Causes of back pain: पीठ दर्द किसी को भी परेशान कर सकता है। लेकिन, अगर ये आपको लगातार हो रहा है तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 08, 2024 11:31 IST
chronic back pain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL chronic back pain

हम सभी कभी न कभी पीठ दर्द के शिकार हो ही जाते हैं। लेकिन, अगर ये दिक्कत आपको लंबे समय तक परेशान करे तो आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि मामला थोड़ा गंभीर हो सकता है। ये हम नहीं बल्कि, Dr. Puneet Girdhar Principal Director & Head - Ortho Spine Surgery, Chief of Robotics & Minimal Invasive Spine, BLK-MAX Superspecialty Hospital का कहना है। डॉ. गिरधर का कहना है कि पीठ दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि लगातार इसका होना इस बात का संकेत है कि ये आपके हड्डियों और नसों से जुड़ा हुआ हो सकता है और ये गंभीर रूप ले सकता है। तो, आइए, विस्तार से जानते हैं पीठ दर्द क्यों होता है।

पीठ दर्द क्यों होता है-Causes of back pain?

पीठ दर्द एक आम बीमारी है जो विभिन्न कारणों से हो सकती है, जिसमें 

-खराब पॉश्चर (poor posture) जैसे आपके उठने-बैठने का गलत तरीका।
-मांसपेशियों में खिंचाव (muscle strain) जो कि अक्सर अनाचक ही होता है और गंबीर रूप लेने लगता है। 
-हर्नियेटेड डिस्क (herniated discs) से जुड़ी स्थितियां। दरअसल, डिस्क रीढ़ की हड्डियों के बीच कुशन की तरह काम करती है। डिस्क के अंदर का नरम पदार्थ उभार या टूट सकता है और तंत्रिका पर दबाव डाल सकता है। ऐसे में उभरी हुई या फटी हुई डिस्क पीठ दर्द का कारण नहीं बन सकती है।
-लाइलाज बीमारियां (degenerative conditions) जैसे नसों और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। 

सर्दियों में कंट्रोल से बाहर हो सकता है शुगर, Swami Ramdev की बात मानें और डायबिटीज कंट्रोल करें

 

इतना ही नहीं, अर्थराइटिस यानी गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और स्पॉन्डिलोअर्थराइटिस की वजह से भी लोगों की पीठ में दर्द होता है। तो, इन तमाम स्थितियों से पहले तो बचना चाहिए और अगर दर्द महसूस हो भी रहा है तो डॉक्टर से बात करें, जांच करवाएं और इलाज लें।

back pain causes in hindi

Image Source : SOCIAL
back pain causes in hindi

पीठ दर्द से कैसे बचें-Preventions tips for back pain

इसके अलावा, स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से पीठ दर्द की रोकथाम में मदद मिल सकती है। इसमें संतुलित आहार बनाए रखना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और तनाव के स्तर को प्रबंधित करना शामिल है। रोजमर्रा की गतिविधियों में स्तुओं को सही ढंग से उठाना और अचानक किसी काम को करने से बचना भी पीठ दर्द से बचने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अपने चलने-फिरने के तरीके को सही करें। बैठते समय पीठ को सीधी रखें, सही पॉश्चर में बैठें और फिर रोजाना एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज, आपके ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है, टिशूज और मांसपेशियों को गति देता है और फिर पीठ दर्द से बचाव में मदद करता है।

पेशाब के जरिए शरीर से फ्लश ऑउट हो जाएगा Purine, हाई यूरिक एसिड के मरीज ट्राई करें ये जड़ी-बूटी

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement