Diabetes Diet Plan: ब्लड शुगर कंट्रोल में कारगर होगी ये आयुर्वेदिक Diet, स्वामी रामदेव से जानिए

स्वामी रामदेव के अनुसार ब्लड शुगर को समय रहते कंट्रोल करना बहुत ही जरुरी हैं। इसलिए योग के साथ-साथ ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। जिससे ब्लड शुगर नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर कंट्रोल होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 12, 2021 10:48 IST

आईएमसी (IMC) के सर्वे के अनुसार हर चौथा व्यक्ति डायबिटिज का शिकार हैं। खराब लाइफस्टाइल, तनाव, अनियमित खानपान के कारण सबसे ज्यादा लोग ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं। इतना ही नहीं हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज के कारण हो जाती है। स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आपने डायबिटीज को समय पर कंट्रोल नहीं किया तो आपके किडनी, फेफड़ों के साथ-साथ आंखों पर बुरा असर पड़ेगा। यहां तक कि कई लोग अपने आंखों की रोशनी तक गवां सकते हैं।  

स्वामी रामदेव के अनुसार, ब्लड शुगर को समय रहते कंट्रोल करना बहुत ही जरुरी हैं। इसलिए योग के साथ-साथ ये घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। जिससे ब्लड शुगर नेचुरल तरीके से ब्लड शुगर कंट्रोल होगा। 

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ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक डाइट प्लान

  • 500-500 ग्राम गेंहू, बाजार, मूंग, जौ की दलिया बनाकर एक कटोरी रोजाना सेवन करे। 
  • सोया को भिगोकर उसे गाय के घी में फ्राई करके या फिर सलाद के रूप में खा सकते है। 
  • तिल के तेल का सेवन करे। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करेगा।
  • सुबह 8 बजे ब्रेकफास्ट, दोपहर 12 बजे लंच, शाम 4 बचे स्नैक्स और रात को 8 बजे डिनर करना चाहिए। बीच-बीच में आप फल, ड्राई फूट्स या फिर चना का सेवन करे।
  • मेथी में फाइबर होता है। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा। इसके लिए अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं। 
  • सौंफ में पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, पोटैशियम, और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करना फायदेमंद होगा। 
  • अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड 3 के अलावा 6 भी  पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम पाए जाते हैं। इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। 
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने में जामुन काफी फायदेमंद है।  इसका सेवन करने के अलावा जामुन की गुठली को सुखा कर पाउडर बना लें। रोजाना सुबह इसके पाउडर का सेवन करना फायदेमंद है। 

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  • दालचीनी स्वाद में थोड़ी मीठी और तीखी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में थाइमीन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंग्नीज, पोटेशियम, निआसीन, कार्बोहाइडे्ट आदि पाए जाते हैं।  जो शरीर में जाकर इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर ब्लड शुगर को लेवल में ले आता है। एक गिलास गुनगुने पानी में आधा या एक चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर रोजाना पिएं।
  • आंवला में  भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, बी, पोटैश‍ियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, डाययूरेटिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह आंवला के जूस का सेवन करे।

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  • सहजन में राइबोफ्लेविन अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते यह ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से बचे। 
  • मेथी,सौंफ, करेला, शलजम, अलसी के बीज , जामुन, दालचीनी, आंवले, सहजन का पत्ता , नीम का सेवन करें।
  • नीम में एंटी डायबिटीक गुण पाए जाते हैं जो इंसुलिन रिसेप्टन सेंसिटिविटी बढ़ाने के साथ-साथ शिराओं व धमनियों में ब्लड को ठीक ढंग से फ्लो करता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए नीम के जूस का सेवन करे। 
  • सुबह-शाम 2-2 गोली मधुनाशनी लें
  • ज्यादा मीठे फल ना खाएं 
  • जामुन, अमरूद खाएं 
  • चीनी के इस्तेमाल से बचें
  • रागी का आटा ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ कई बीमारियों से निजात दिलाए। इसलिए रागी की रोटी दही के साथ खाएं।

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