Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

डायबिटीज रोगी रोजाना कर रहे हैं शुगर फ्री का इस्तेमाल तो जान लें ये नुकसान

डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी का सेवन बिल्कुल मना होता है। ऐसे में आजकल के वक्त में शुगर फ्री का चलन ज्यादा हो गया है। लेकिन क्या आपको पता है शुगर फ्री का अधिक सेवन करना सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है। जानिए शुगर फ्री लेने से सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 19, 2020 19:45 IST
Diabetes Test Machine- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GOBRISA Diabetes Test Machine

डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी का सेवन बिल्कुल मना होता है। ऐसे में आजकल के वक्त में शुगर फ्री का चलन ज्यादा हो गया है। शुगर फ्री टेबलेट चाय में या फिर किसी भी चीज में डल जाए तो वो मिठास घोल देती है। कहा जाता है कि शुगर फ्री टेबलेट की मिठास से मधुमेह के रोगियों की सेहत को फर्क नहीं पड़ता। इसी वजह से आजकल शुगर फ्री का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन क्या आपको पता है शुगर फ्री का अधिक सेवन करना सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है। जानिए शुगर फ्री लेने से सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं। 

डायबिटीज के रोगी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

कम भूख लगने की हो सकती है समस्या 

शुगर फ्री का सेवन इन दिनों बहुत ज्यादा बढ़ गया है। अगर आप भी शुगर फ्री ले रहे हैं तो इस बात को जान लें कि इसके सेवन से भूख लगने की समस्या हो सकती है। शुगर फ्री टेबलेट को लेकर कई शोध हुए हैं। कनाडा की मानिटोबा यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि चीनी की बजाय आर्टिफिशियल स्वीटनर्स के इस्तेमाल से पाचन क्रिया पर विपरीत असर पड़ता है। ये आंतों में मौजूद बैक्टीरिया पर नकारात्मक असर डालता है। 

Weight

Image Source : PTI
Weight

मोटापा की बन सकता है वजह
बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि शुगर फ्री का सेवन मोटापे का कारक भी हो सकता है। शोध में भी इस बात का जिक्र किया गया है। शोध के मुताबिक शुगर फ्री मोटापे और दिल संबंधी बीमारियों को भी न्यौता दे सकता है। 

आंखों की रोशनी नेचुरली बढ़ाएगा आंवला, साथ ही करेगा डायबिटीज को भी कंट्रोल

हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर
कनाडा के शोध की मानें तो आर्टिफिशियल मिठास से हाई बीपी की परेशानी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आर्टिफिशियल स्वीटनर में एस्पार्टेम, सुक्रलोज और स्टेविया जैसे तत्व होते हैं। इन्हीं की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं जिसमें हाई बीपी भी शामिल हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement