Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

डायबिटीज के रोगी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

अगर आप भी डायबिटीज के पेशेंट हैं तो खानपान में कुछ चीजों को शामिल करना सेहत के लिए लाभदायक है। जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें मधुमेह के रोगियों के खानपान में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करके डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 12, 2020 17:05 IST
Diabetes Test Machine and Methi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES & GAUORGANIC Diabetes Test Machine and Methi

हर दूसरा शख्स आजकल डायबिटीज से पीड़ित है। डायबिटीज बीमारी दो तरह की होती है। टाइप वन डायबिटीज और टाइप टू डायबिटीज। दोनों ही तरह की डायबिटीज में खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। मधुमेह का रोग होने पर शरीर में इंसुलिन का स्तर गिरने लगता है जिसकी वजह से कई मरीजों के शरीर में अलग से इंसुलिन भी इंजेक्ट की जाती है। अगर आप भी डायबिटीज के पेशेंट हैं तो खानपान में कुछ चीजों को शामिल करना सेहत के लिए लाभदायक है। जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें मधुमेह के रोगियों के खानपान में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करके डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही उन्हें अलग से इंसुलिन इंजेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

डायबिटीज को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा सिंघाड़ा, जानें इसके अन्य फायदे

Methi

Image Source : INSTAGRAM/VEG_SOUPS
Methi 

मेथी जरूर खाएं

मेथी डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार है। अगर आप मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हैं तो रोजाना खाली पेट मेथी के पाउडर को गर्म पानी के साथ खा लें। ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही इंसुलिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है। 

कई औषधीय गुणों से भरपूर है छोटा सा दिखने वाला आंवला, डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा इन बीमारियों में भी कारगर

करेला
आपने लोगों को कई बार कहते हुए सुना होगा कि डायबिटीज रोगियों के लिए करेला रामबाण है। ऐसा इसलिए क्योंकि करेला जितना कड़वा होता है उतना ही डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार होता है। करेला का कड़वापन शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को रोजाना सुबह करेले के जूस का सेवन करना चाहिए।

हल्दी भी जरूर करें इस्तेमाल
हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अगर किसी भी व्यक्ति को टाइप टू डायबिटीज है तो वो रोजाना के रुटीन में हल्दी का जरूर इस्तेमाल करें। हल्दी में करक्यूमिन नामक सक्रिय घटक होता है जो डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करता है।

Diabetes Test Machine

Image Source : INSTAGRAM/PROSPRHEALTH
Diabetes Test Machine

दूध और दूध से बनीं चीजें
अंडा, दही और दूध भी डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी चीज में चीनी का इस्तेमाल ना करें। इन सब चीजों में प्रोटीन होता है जो मधुमेह की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल करता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement