Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Disadvantages of Fruits: बाजार से फलों के साथ कहीं आप भी तो घर नहीं लाते हैं कैंसर समेत ये खतरनाक बीमारियां?

आज कल के दौर में जहां हर फल में केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है और केमिकल के जरिए ही फलों को वक्त से पहले पकाकर हमारे पास लाया जा रहा है ऐसे में ये फल हमें फायदा कम देते हैं नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 23, 2021 22:38 IST
 Disadvantages of Fruits- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY  Disadvantages of Fruits

 Disadvantages of Fruits: फल हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है, मगर आज कल के दौर में जहां हर फल में केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है और केमिकल के जरिए ही फलों को वक्त से पहले पकाकर हमारे पास लाया जा रहा है ऐसे में ये फल हमें बीमारियों का न्यौता देते हैं, आइए हम आपको बताते हैं कि फल खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डाइबिटीज के मरीजों को इन ड्राई फ्रूट्स से रहना चाहिए दूर, बढ़ सकता है शुगर लेवल

Artificial ripening of fruits: फल हम सभी के लिए महत्वपूर्ण हैं, हर किसी को अपनी डाइट में फलों का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि फलों से ही हमें विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं, इसके अलावा जिंक और कैल्शियम के लिए भी फलों का सेवन जरूरी है, लेकिन क्या वाकई अपनी सेहत के लिए खा रहे फल आपको हेल्दी बना रहे हैं, क्योंकि फल विक्रेता आजकल फलों को कृत्रिम रूप से जल्दी पकाकर हमारे पास लाते हैं और खूबसूरती देखकर हम उन फलों को खरीद लेते हैं, ऐसे में ये फल हमें कई बड़ी बीमारियों को न्यौता देते हैं।

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें सत्तू का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

फलों को आर्टिफिशियल रूप से पकाने और खूबसूरत रंग देने के लिए फलों में एथिलीन और एसिटिलीन जैसे असंतृप्त हाइड्रोकार्बन मिलाए जाते हैं, ये रसायन फल की कॉस्मेटिक गुणवत्ता तो बढ़ा देते हैं मगर इनकी ऑर्गेनोलेप्टिक गुणवत्ता कम हो जाती है, इन फलों को लंबे समय तक चलाने के लिए और सुंदर दिखाने के लिए कई तरह के केमिकल जरूरत से ज्यादा मात्रा में डाले जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं।

बहुत नुकसानदायक है कार्बाइड केमिकल

फलों को विकसित करने में इस्तेमाल होने वाली एथिलीन गैस हमारी सेहत को इतना नुकसान नहीं पहुंचाती मगर कैल्शियम कार्बाइड से पके फल खाने से अनेक गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। कैल्शियम कार्बाइड एक जहरीला संक्षारक रसायन है। इस रसायन से पकाए जाने वाले फल खाकर इंसान कई बीमारियां मोल ले सकता है।

​कैल्शियम कार्बाइड से जहरीले हो जाते हैं फल

जो फल आर्टिफिशियल रूप से कार्बाइड से पकाए जाते हैं, वो देखने में तो बिल्कुल नेचुरल रूप से पके फलों की तरह ही लगते हैं मगर उनका स्वाद अच्छा नहीं होता है, वो बाहर से खूबसूरत होते हैं मगर खाने में फीके होते हैं, कई बार ऐसा होता है कि फल बाहर से पके लगते हैं और अंदर से कच्चे होते हैं, कच्चे फलों में ही कैल्शियम कार्बाइड डालकर पकाया जाता है जिससे ये फल कई बार जहरीले बन जाते हैं।

​केमिकल वाले फलों से हो सकती हैं ये बीमारियां

कैल्शियम कार्बाइड समते अन्य रसायनों से पकाए गए फलों को खाने से अपच, उलटी करने की समस्या, अनिद्रा, याददाश्त को कमजोर होने समेत कैंसर तक हो सकता है, कार्बाइड में मौजूद क्षारीय पदार्थ पेट के अंदर म्यूकोसल ऊतकों को नष्ट कर सकता है और यह आंतों के कार्य को बाधित करता है।

इन बीमारियों के अलावा कई बार छाती और पेट में जलन, आंखों में जलन, कमजोरी, गले में खराश, खांसी, सांस की तकलीफ आदि भी हो सकती है।

कैसे करें बचाव?

सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि सीजनल फल ही खाएं, जिस फल का मौसम नहीं है उस फल के सेवन से बचें। सीजन की शुरुआत में ही जो फल आ जाते हैं उन्हें ना खरीदें। आपने देखा होगा कि गर्मियों की शुरुआत में ही आम आ जाते हैं, उन आम से दूरी बनाकर रखें, मई के अंत जून में आने वाले आमों का ही सेवन करें। इसी तरह अन्य फलों को भी सीजन के हिसाब से ही खरीदें।

आप लाख कोशिश कर लें, आपकी फल और सब्जियां केमिकलयुक्त होंगी ही, इसके लिए आप ये कर सकते हैं कि किसी टब में पानी भरकर उसमें एक चम्मच सोडा डाल दें, और फिर उसमें फल और सब्जियां 20 मिनट के लिए रख दें और 20 मिनट बाद उन्हें रगड़कर धुल लें और स्टोर कर लें, ऐसा करके आप अपने फलों से काफी हद तक केमिकल निकालने में सफल होंगे। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement