Friday, March 29, 2024
Advertisement

डाइबिटीज के मरीजों को इन ड्राई फ्रूट्स से रहना चाहिए दूर, बढ़ सकता है शुगर लेवल

शुगर के मरीजों को अपने खाने पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि जरा सी लापरवाही से शुगर लेवल बढ़ जाता है और गंभीर समस्याएं हो जाती हैं, और फिर ये जानलेवा भी हो जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 23, 2021 22:11 IST
dry fruits- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SA_KSHI7846 डाइबिटीज के मरीजों को इन ड्राई फ्रूट्स से रहना चाहिए दूर

शुगर यानी कि मधुमेह या फिर डाइबिटीज से करोड़ों लोग ग्रसित हैं, और हर दिन डाइबिटीज के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है, जिसकी वजह से भारत को मधुमेह की राजधानी भी कहते हैं, WHO की एक रिपोर्ट की माने तो साल 2030 तक भारत में शुगर पेशेंट्स की संख्या 10 करोड़ के करीब हो जाएगी, शुगर में इंसान के शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। इसलिए शुगर के मरीजों को अपने खाने पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि जरा सी लापरवाही से शुगर लेवल बढ़ जाता है और गंभीर समस्याएं हो जाती हैं, और फिर ये जानलेवा भी हो जाता है।

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें सत्तू का सेवन, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो नियमित तौर पर आपको ड्राई फ्रूट्स खना चाहिए क्योंकि बादाम, अखरोट आदि शुगर लेवल मेंटेन रखने में मदद करते हैं। लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं जिनका सेवन हमें करने से बचना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने वाले हैं।

किशमिश

डाइबिटीज के मरीजों को किशमिश से दूरी बनाकर रखनी चाहिए, किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज के साथ कैलरी भी काफी मात्रा में होती है, जिसके सेवन से ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसे में शुगर पेशेंट्स को किशमिश नहीं खाना चाहिए। 

डायबिटीज पेशेंट इस तरह से करें अलसी का सेवन, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

खजूर और छुहारा

किशमिश की तरह खजूर में भी शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, ऐसे में मरीजों को खजूर खाने से भी बचना चाहिए। मरीजों को छुहारे का सेवन भी नहीं करना चाहिए। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement