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शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से कंट्रोल रखने के लिए इन 4 प्लांट बेस्ड फूड्स का करें सेवन

शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से कंट्रोल में रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। कुछ प्लांट बेस्ड फूड्स ऐसे हैं जिनका सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रखा जा सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 20, 2021 13:12 IST
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Image Source : FREEPIK.COM शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से कैसे कंट्रोल करें 

शरीर में बनने वाले इंसुलिन का ठीक से नहीं बन पाने की स्थिति को डाइबिटीज या ब्लड शुगर कहते हैं। ये एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है। दवाईयों अलावा शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट पर ध्यान देना। शुगर के मरीज अगर अपनी सेहत का ध्यान न रखें तो यह बीमारी धीरे-धीरे शरीर के जरूरी अंग जैसे किडनी, हार्ट को भी प्रभावित करना शुरू कर देती है। यही वजह है कि लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके शुगर को कंट्रोल में रखने की कोशिश करनी चाहिए। डायबिटीज पेशेंट को फैट वाली तली-भुनी और ऑयली खाने से बचना चाहिए और ताजे-मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। 

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डायबिटीज के रोगी इन 4 प्लॉट बेस्ड फूड्स का करें सेवन 

शकरकंद

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Image Source : INSTAGRAM/LYSVIETNAMESEKITCHEN
शकरकंद 

डायबिटीज के मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है। अगर आप डायबिटीक हैं, तो आपनी डाइट में आलू की जगह आप शकरकंदी या शकरकंद को शामिल कर ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते है। 

पालक

पालक को स्पिंशिया आलेरिसिया के नाम से भी जाना जाता है। पालक में विटामिन के, ए और सी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा पालक में और भी कई गुण होते हैं। जैसे पालक मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज से भरपूर होती है, पालक ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है. पालक डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

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हरी सब्जी

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Image Source : FREEPIK.COM
हरी सब्जियां 

हरी सब्जियों की मदद से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है. करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है. करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. जो डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.  

संतरे

संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में भी संतरे का सेवन करना काफी गुणकारी रहता है. संतरे को डायबिटीज के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

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Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

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