1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, दिखेगा असर

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, दिखेगा असर

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका अभी तक कोई इलाज नहीं निकाला जा सका है। लेकिन, इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके लिए खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 19, 2021 20:39 IST
diabetes - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें खाने-पीने को लेकर की गई छोटी सी लापरवाही भी बहुत नुकसानदेह हो सकती है। यही वजह है कि इस बीमारी में डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता। ऐसी बहुत सी खाने की चीजें हैं जिन्हें डायबिटीज मरीजों को खाने के लिए मना किया जाता है। वहीं, कई फूड्स ऐसे भी हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसी 3 चीजें जिन्हें खाली पेट खाने से शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। 

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें लहसुन का सेवन, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन

मेथी

विटामिन-सी, ए, बी, पौटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर मेथी का सेवन करने से बल्ड शुगर लेवल  को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है। इसमें फॉस्फोरिक एसिड, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। रात को 1 चम्मच पानी में मेथी के दाने डालकर भिगो दें और सुबह इसे छानकर पी लें। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। 

अदरक 

शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अदरक का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। खाली पेट सुबह अदरक की बिना दूध और चीनी वाली चाय पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अदरक का पाउडर या फिर कच्चे अदरक का सेवन भी कर सकते हैं। 

एलोवेरा 

एलोवेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। ये तत्व पैन्क्रियाज में बीटा-सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। इससे इंसुलिन का उत्पादन बेहतर होता है। रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से आपको फायदा मिल सकता है।  

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करता है जीरा-अदरक का ड्रिंक, ऐसे करें सेवन

 Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania