Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

आम को कभी भी ना रखें फ्रिज में, सेहत पर पड़ सकता है भारी

कुछ लोग आम को बाहर रख देते हैं तो कुछ फ्रिज में। ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि आम को घर में कहां पर रखना सही होगा फ्रिज में या फिर फ्रिज के बाहर। जानिए इसके बारे में....

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 19, 2021 19:39 IST
Mangoes - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TREDYFOODS Mangoes 

आम एक ऐसा फल है जिसे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। ये ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि देखने में भी बाकी सभी फलों से एकदम अलग होता है। इसी वजह से आम को फलों का राजा भी कहा जाता है। इस मौसम में बाजार में आम की बहार है ऐसे में लाजमी है कि आप भी खाने के लिए आम जरूर लेकर घर आए होंगे। कुछ लोग आम को बाहर रख देते हैं तो कुछ फ्रिज में। ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि आम को घर में कहां पर रखना सही होगा फ्रिज में या फिर फ्रिज के बाहर। जानिए इसके बारे में....

क्या आम खाने से बढ़ता है वजन? जानें इस सवाल का जवाब

Mangoes

Image Source : INDIA TV
Mangoes 

कम तापमान में खराब हो सकता है आम

गर्मियों में आम सबसे ज्यादा खाया जाना फल है। इसमें पानी प्रचुर मात्रा में होता है जिसके कारण आम सनस्ट्रोक से बचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। अब सवाल आता है कि क्या आम को फ्रिज में रखें या फिर बाहर सामान्य तापमान में। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक आम को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसे फ्रिज से बाहर ही रखना चाहिए क्योंकि कम तापमान में इसके खराब होने का ज्यादा डर रहता है।

डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही रखें फल
एक्सपर्ट के मुताबिक आम को और बाकी सभी गूदेदार फलों को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। इन फलों को बाजार से लाने से बाद कुछ देर के लिए पानी में रखें। इसके बाद इन्हें रूम टेंपरेटर पर रखें। अगर आपको आम को हल्का ठंडा खाना है तो आप उसे खाने से पहले कुछ देर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। इसके बाद बाहर निकालकर ही इसके पीस करें। 

Mangoes

Image Source : INSTAGRAM/VRAKSHRESORTPENCH
Mangoes 

इस वजह से आम को रखें फ्रिज से बाहर
यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की रिपोर्ट के अनुसार आम और बाकी सभी गूदेदार फलों को रूम टेंपरेटर पर ही रखना अच्छा होता है। फ्रिज के बाहर सामान्य तापमान पर रखने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स सही रहते हैं जो हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी होते हैं। 

रोजाना आम खाने से सेहत को होंगे ये 7 फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी करेगा मदद
 
फ्रिज में एक साथ ना रखें फल और सब्जियां
कई लोगों की आदत होती है कि वो फ्रिज में एक ही साथ यानी कि एक ही शेल्फ में फल और सब्जियां रखते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि फल और सब्जियां अलग तरह की गैस रिलीज करते हैं। ऐसे में इन्हें साथ में स्टोर करने से इन दोनों के स्वाद में फर्क पड़ सकता है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement