1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. 6 चीजों के साथ बिल्कुल ना खाएं दही, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

6 चीजों के साथ बिल्कुल ना खाएं दही, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

दही के साथ कुछ भी मिलाकर खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानिए दही के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही जानें कि इसका सेहत पर क्या असर पड़ता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 19, 2021 21:07 IST
Dahi or Curd- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOOD_ Dahi or Curd

खाने के साथ अगर एक कटोरी दही मिल जाए तो पूरे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। कई लोग दही में जीरा और नमक डालकर खाते हैं। वहीं कुछ लोग कोई भी खाने की चीज दही में डालकर फटाफट खा लेते हैं। अगर आप भी दही में मिलाकर कुछ भी खा लेते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि दही के साथ कुछ भी मिलाकर खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानिए दही के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही जानें कि इसका सेहत पर क्या असर पड़ता है। 

ज्यादा पीते हैं नींबू पानी तो आज ही बदल लें आदत, सेहत के लिए खतरनाक

Onion

Image Source : INSTAGRAM/GWILLIMDALEFARMS
Onion 

दही और प्याज 

कई लोगों को आपने देखा होगा कि वो दही में प्याज डालकर खूब खाते हैं। अगर आप भी दही और प्याज को मिलाकर खाते हैं तो आज ही ये आदत छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों की तासीर अलग-अलग होती है। ऐस में इन्हें एक साथ मिलाकर खाने से आपकी सेहत पर खराब असर पड़ सकता है। इन दोनों को एक साथ खाने की वजह से दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा और पेट से संबंधित कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं।

ना खाएं आम और दही
इस वक्त बाजार में आपको आम खूब मिल जाएगा। कई लोगों को आम और दही इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो दोनों को एक साथ मिलाकर खाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों को एक साथ मिलाकर खाने से ये शरीर के लिए टॉक्सिन बन जाते हैं। जिसकी वजह इन दोनों की तासीर का एक दूसरे से अलग होना है। 

urad dal

Image Source : INSTAGRAM/ THECURIOUSCHICKPEA
urad dal

आम को कभी भी ना रखें फ्रिज में, सेहत पर पड़ सकता है भारी

उड़द दाल
दही के साथ उड़द की दाल बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। दोनों पेट में जाकर शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। जिसके कारण लूज मोशन, सूजन और एसिडिटी की समस्याएं हो सकती हैं।  

तली-भुनी चीजें
आमतौर पर घरों में देखा गया है कि पराठों के साथ दही बड़े चाव के साथ खाया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे पाचन पर असर पड़ता है। इसलिए अगर आप भी पराठे के साथ दही को खाते हैं तो ये आदत बदल लें। 

मछली और दही 
मछली को भी दही के साथ भी नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। जैसे कि पेट दर्द और अपच की समस्या। 

दूध और दही
कई लोग दूध और दही का भी सेवन एक साथ करते हैं। ऐसा ना करें। दूध और दही दोनों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या होने लगती है। साथ ही डाइजेशन की समस्या भी हो सकती है।


Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Click Mania