Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

ज्यादा पीते हैं नींबू पानी तो आज ही बदल लें आदत, सेहत के लिए खतरनाक

अगर आप ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपको नुकसान कर सकता है। जानिए नींबू पानी के अधिक सेवन करने से सेहत को कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 19, 2021 19:52 IST
Lemon water- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lemon water

नींबू पानी एक ऐसा ड्रिंक है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। यहां तक कि कई लोग दिन में दो से तीन बार नींबू पानी पी लेते हैं। ये ड्रिंक ना केवल गर्मी से राहत दिलाता है बल्कि आपको तरोताजा भी बनाए रखता है। इसमें विटामिन सी के अलावा पोटैशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। जो कि सेहत के लिए लाभकारी होता है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसी वजह से अगर आप ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपको नुकसान कर सकता है। जानिए नींबू पानी के अधिक सेवन करने से सेहत को कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं।

डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर देगी अश्वगंधा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Lemon water

Image Source : INSTAGRAM/DETOXWATER
Lemon water

हो सकती हैं पेट संबंधित दिक्कतें

नींबू डाइजेशन से संबंधित कई दिक्कतों को दूर करता है। लेकिन अगर आप इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करेंगे तो इससे पेट भी खराब हो सकता है। यहां तक कि सीने में जलन और अल्सर की समस्या भी हो सकती है।

दांतों के लिए हानिकारक
नींबू में एसिडिक तत्व होते हैं। ऐसे में अगर आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तो ये दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसी वजह से नींबू का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें। खासतौर पर वो लोग जिन्हें दांतों से संबंधित किसी प्रकार की समस्या हो।

बारिश के मौसम में डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगी ग्लोइंग स्किन और बीमारियों से रहेंगे दूर

Lemon water

Image Source : INSTAGRAM/BOTANICLIFEFUSION
Lemon water

बढ़ सकता है माइग्रेन का दर्द
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो खट्टे फल या ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन माइग्रेन की समस्या को और बढ़ा सकता है। खट्टे फलों में टायरामाइन होता है जिससे सिर दर्द हो सकता है। इसी वजह से माइग्रेन से पीड़ित लोग इसका सेवन करने से बचें।

हड्डियों को हो सकता है नुकसान
नींबू धीरे धीरे जोड़ों से तेल को अवशोषित करता है जिससे आगे चलकर हड्डियों से संबंधित समस्या हो सकती है। इसी वजह से नींबू का ज्यादा इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement