1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कभी इस तरह से ना पिएं दूध और पानी, हो सकती हैं कई दिक्कतें

कभी इस तरह से ना पिएं दूध और पानी, हो सकती हैं कई दिक्कतें

क्या आप जानते हैं कि दूध और पानी को गलत तरह से पीने से आपको कई समस्याएं घेर सकती हैं। जानिए दूध और पानी का पीने का सही तरीका क्या है। साथ ही जानें कि ऐसा ना करने पर कौन-कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 02, 2021 17:11 IST
Milk and water- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Milk and water

डेली रुटीन में खानपान में कई चीजें ऐसी होती हैं जिनका सेवन हम लोग करते हैं। कई चीजों को सही तरीके से खाते हैं तो कुछ चीजों को लोग अपने स्वादानुसार बनाकर खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कुछ चीजों का गलत तरह से सेवन करना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। यहां तक कि अगर इनके खानपान के तरीके में बदलाव नहीं किया गया तो आगे चलकर ये आपको कई बीमारियों की चपेट में भी ला सकता है। इन्हीं चीजों में से आज हम आपको दो चीजों के बारे में बताएंगे। ये दो चीजे हैं दूध और पानी। क्या आप जानते हैं कि दूध और पानी को गलत तरह से पीने से आपको कई समस्याएं घेर सकती हैं। जानिए दूध और पानी का पीने का सही तरीका क्या है। साथ ही जानें कि ऐसा ना करने पर कौन-कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं।

ये लोग गलती से भी ना करें कीवी का ज्यादा सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

milk

Image Source : INSTAGRAM/THEBOMB.MY
milk 

जानें कब और कैसे पिएं दूध

दूध सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसी वजह से कहा जाता है कि एक गिलास दूध पीने से सेहत को कई फायदे होंगे। दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो कि हड्डियों को मजबूती देता है। कोशिश करें कि दूध हमेशा रात में सोने से पहले 2 घंटे पहले हल्का गुनगुना करके पिएं। इसके साथ ही इसे खड़े होकर ही पीना चाहिए। इस तरह से दूध को पीने से पेट से संबंधित दिक्कत नहीं होती है। 

डायबिटीज पेशेंट इन 5 चीजों के साथ करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

water

Image Source : INSTAGRAM/JUST_SHOOT_ME_82
water

इस तरह से पिएं पानी
क्या आप जानते हैं कि पानी को गलत ढंग से पीने से आपको कई दिक्कतें हो सकती हैं। पानी को आप जब भी पिएं तो बैठ कर ही पिएं। पानी को खड़े होकर पीने से पेट पर दवाब पड़ता है। जिससे पेट के आसपास मौजूद मांसपेशियों पर इसका खराब असर पड़ता है। इसलिए पानी को हमेशा बैठ कर ही पिएं।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कभी इस तरह से ना पिएं दूध और पानी, हो सकती हैं कई दिक्कतें News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X