Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सावधान! सर्दियों में गर्म पानी से ज्यादा देर तक भूलकर भी न नहाएं वरना होंगे सेहत संबंधी ये नुकसान

इस मौसम में गर्म पानी से नहाना बहुत ही अच्छा लगता है, लेकिन आप यह बात भूल जाते है कि गर्म पानी से ज्यादा देर नहाना आपकी स्किन और हेयर में बहुत बुरा प्रभाव डालती है। जानिए कैसे?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 12, 2023 17:19 IST
Hot water in winter- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hot water in winter

सर्दियों का मौसम आते ही लोग नहाने से डरने लगते हैं। कई लोग तो इस मौसम में जल्दी नहाते भी नहीं हैं। हालांकि, इस मौसम में ज़्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना शुरु कर देते है। गर्म पानी होने के कारण लोग काफी देर तक नहाते है। इस मौसम में गर्म पानी से नहाना बहुत ही अच्छा लगता है, लेकिन आप यह बात भूल जाते है कि गर्म पानी से ज्यादा देर नहाना आपकी स्किन और हेयर में बहुत बुरा प्रभाव डालती है। इस वजह से कई लोगों के मन में यह सवाल उठते है कि क्या हमें हॉट वाटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप भी यह बात सोचते है कि हम आपको अपनी खबर में बताते है कि आखिर क्या करना चाहिए।

हॉट वाटर से नहाने से ये नुकसान

शरीर में छा जाती है सुस्ती

रोजाना गर्म पानी से नहाने की वजह से शरीर में आलस बढ़ने लगता है और हमेशा सुस्ती छाई रहती है। दरअसल, गर्म पानी से नहाने के बाद काफी नींद आती है। जिससे पूरे दिन शरीर में ऊर्जा की कमी महसूस होती रहती है।

गर्म पानी करता है बालों को कमजोर

भूलकर भी गर्म पानी से अपने बालों को नहीं धोना चाहिए। गर्म पानी के लगातार इस्तेमाल से बालों में नमी कम हो जाती है, जिससे आपके बाल ड्राई और रफ हो जाते हैं। इतना ही नहीं ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोने से स्कैल्प भी ड्राई हो जाता है, जिसकी वजह से डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है और रूखे बाल झड़ने लगते हैं।

आंखें होती हैं कमजोर

गर्म पानी से नहाने का गहरा प्रभाव आंखों पर भी पड़ता है। गर्म पानी से नहाने से आंखें कमजोर होती हैं और उसके आसपास के एरिया झुर्रियों से भर जाता है। साथ ही इससे आंखों में लालपन, खुलजी और बार-बार पानी आने की समस्याएं होने लगती हैं।

रातभर बंद कमरे में अंगीठी या हीटर जलाकर सोने से जा सकती है आपकी जान, बरतें ये सावधानियां

त्वचा के लिए हानिकारक गर्म पानी

ठंड के मौसम में गर्म पानी से नहाने से आपको कई स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  गर्म पानी की वजह से त्वचा की नमी कम हो जाती है। जिससे स्किन संबंधी कई समस्याएं पैदा होती हैं। जैसे कि मुंहासें, स्किन ड्राई होना, खुजली साथ ह स्किन की चमक भी कम होने लगती है। दरअसल, जब आप गर्म पानी से नहाते है तो हमारे शरीर में मौजूद ऑयली परत हट जाती है। जो कि बाहरी संक्रमण से आपको बचाती है। इसके हट जाने से कई संक्रमण होते है। मुंहासे और खुलजी जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

क्या है मांसपेशियों से जुड़ी दुर्लभ बीमारी ‘ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी’, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का शिकार, जानें दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement