Thursday, May 16, 2024
Advertisement

खाली पेट इस मसाले का पानी पीने से निकल जाएगी लिवर में चिपकी हुई ज़िद्दी से ज़िद्दी गंदगी, ऐसे बनाएं ये ड्रिंक

अगर आपको बार-बार एलर्जी हो, खाना सही से न पचे, पेट में कई तरह की दिक्कत हो तो समझ जाएं कि आपके लिवर में गंदगी जम गई है। ऐसे में आप किचन में पाए जानेवाले इस मसाले के ड्रिंक का सेवन करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 13, 2023 11:29 IST
health benefits of turmeric for liver- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL health benefits of turmeric for liver

लिवर हमारी बॉडी का सबसे ज़रूरी हिस्सा है। इसका काम शरीर में खून को फिल्टर करना है। साथ ही ये हार्मोन को प्रोड्यूस करता है और शरीर में खाना पचाने का काम भी करता है। लिवर अपनी सफाई खुद कर लेता है लेकिन अगर लिवर पर ज्यादा लोड पड़ता है तो इससे आपको सेहत और तो पाचन से जुड़ी कुछ दिक्कतें आने लगती हैं। यानी जब आपके लिवर में ज़्याद गंदगी जम जाती है तो वह सही तरीके से काम करना बंद कर देता है। ऐसे समय में लिवर डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत पड़ती है। इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते डिटॉक्स कर लिया जाए। चलिए हम आपको बताते हैं लीवर डिटॉक्स क्यों ज़रूरी है और किचन के किस मसाले से आप इसे डिटॉक्स कर सकते हैं।

लीवर डिटॉक्स है ज़रूरी

लीवर डिटॉक्सिंग एक ऐसा प्रोसेस है जिसमे आपकी बॉडी से टॉक्सिंस को बाहर निकाला जाता है। अगर आपको बार-बार एलर्जी हो, खाना सही से न पचे, पेट में कई तरह की दिक्कत हो तो समझ जाएं कि आपको लीवर को डिटॉक्स करने की जरुरत है।

लीवर को डिटॉक्स करने में हल्दी है असरदार

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और करक्यूमीन गुणों से भरपूर हल्दी को सबसे शक्तिशाली मसालों में से एक माना गया है, ये लिवर को नुकसान से बचाने और लिवर सेल्स को जेनरेट करने में मदद करता है। साथ ही हल्दी लिवर में जमे फैट को निकालने में भी बेहद असरदार है। चलिए आपको बताते हैं कि लिवर की सफाई के लिए आप इसका ड्रिंक कैसे बनाएं।

इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो हो जाएं सतर्क! हो सकती है आंतों से जुड़ी ये दिक्कत

ऐसे बनाएं हल्दी का ड्रिंक

एक कप गर्म पानी लें। अब उसमे 1 चम्मच हल्दी मिलाएं। उसके बाद इसमें आधा निम्बू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें चुटकी भर काली मिर्च पाउडर डालें। अब इन्हें अच्छी तरह मिक्स कर लें। रोज़ाना सुबह के समय खाली पेट ये हल्दी का ड्रिंक पियें। इससे आपके लीवर की गंदगी खूब ब खुद बाहर आ जाएगी।

फाइबर से भरपूर फूड्स का करें सेवन

लिवर को हेल्दी और सेहतमन्द रखने के लिए आप फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करें। जैसे - सेब, गाजर, फूलगोभी, चुकंदर और हरी पत्तेदार सब्जियां। अपने लह्स और डिनर में इन्हें खाने से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। सतह ही ये ये फूड्स आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बेहतर बनाते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

विटामिन B 12 की कमी से शरीर बन जाता है हड्डियों का ढांचा, चेहरे पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

सर्दियों में आलस करना पड़ सकता है भारी, शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर, बाब रामदेव से जानें बॉडी डिटॉक्स के आसान उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement