Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

गालों को देखकर बताया जा सकता है कितना पानी पीते हैं आप, जानें चेहरे से Dehydration के लक्षण

चेहरे पर पानी की कमी के लक्षण: पानी की कमी से आपकी स्किन भी प्रभावित होती है। ऐसे में चेहरे में दिखने वाले इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 30, 2023 9:02 IST
dry_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dry_skin

चेहरे पर पानी की कमी के लक्षण: पानी की कमी से आपके शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं। ये न सिर्फ आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है बल्कि, ये आपके बॉवेल मूवमेंट और बीपी तक को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा पानी की कमी से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी खराब हो सकता है जिससे आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन, ध्यान देने वाली बात ये है कि ये आपके चेहरे को कैसे प्रभावित कर सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

चेहरे पर पानी की कमी के लक्षण-Symptoms of dehydration on skin in hindi

1. फटे गाल-Chapped cheeks

पानी की कमी से आपके गाल फट सकते हैं। दरअसल, ये इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में हाइड्रेशन की कमी है और इसकी वजह से आपकी स्किन अंदर से टूटी रही है। इसी कारण आपके गाल फट रहे हैं। 

2. ड्रार्क और डल स्किन-Dry and dull skin

अगर आपकी स्किन में चमक नहीं है या फिर इसकी रंगत बिगड़ गई है तो, ये पानी की कमी के कारण हो सकती है। इसके अलावा स्किन का लगातार डल होना और चेहरे का थका-थका सा लगना इस बात का संकेत है कि आपके चेहरे में पानी की कमी हो गई है। 

dark_circles

Image Source : FREEPIK
dark_circles

आपकी सोच से भी ज्यादा फायदेमंद है दूध, रोजाना बस 1 गिलास बदल सकता है बालों का रंग रूप

3. आंखों के नीचे डार्क सर्कल-Dark Circles

आंखों के नीचे डार्क सर्कल की एक बड़ी वजह शरीर में पानी की कमी है। दरअसल, ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है। ऐसे में आपको सबसे पहले दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल न हो। 

4. फाइन लाइन्स और झुर्रियां-Fine lines and wrinkles

फाइन लाइन्स और झुर्रियां इस बात का संकेत हैं कि आपके शरीर में कोलेजन और हाइड्रेशन की कमी है। पानी की कमी से दोनों ही प्रभावित होते हैं जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या दूर हो सकती है। 

100 mg/dL के पार रहता है फास्टिंग ब्लड शुगर तो पिएं त्रिफला से बना ये ड्रिंक, जानें सही समय और तरीका

5. ड्राईनेस और खुजली-Dry and itchy skin

ड्राईनेस और खुजली, दोनों ही पानी की कमी के कारण आपको परेशान कर सकती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है और नमी की कमी से ड्राईनेस होती है और जब ड्राईनेस ज्यादा बढ़ती है तो खुजली होती है। तो, रोजाना 8 गिलास पानी पिएं, इसकी कमी से बचें और अपनी स्किन को हेल्दी रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement