Monday, April 29, 2024
Advertisement

रमज़ान में सेहरी के समय जरूर खाएं ये फल, दिनभर नहीं लेगेगी प्यास, कमजोरी और थकान होगी दूर

Ramadan Fast Diet: रमजान सुबह सेहरी करते वक्त आपको डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे दिनभर प्यास न लगें और शरीर में एनर्जी बनी रहे। हम आपको ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने से रोज़े में डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: March 12, 2024 12:45 IST
रमजान में सेहरी के वक्त क्या खाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK रमजान में सेहरी के वक्त क्या खाएं

रमजान के महीने में ज्यादातर लोग रोजा रखते हैं। दिनभर बिना खाए पिए रहने से शरीर में थकान और कमजोरी होने लगती है। कुछ लोगों को रोज़ा के दौरा डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा होने लगती है। शरीर में पानी की कमी होने से काम करने में थकान महसूस होती है। एनर्जी लो होने पर कई बार लोगों को चक्कर भी आने लगते हैं। ऐसे में अगर आपने रोज़ा रखे हैं तो सेहरी में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे दिनभर आपको प्यास न लगे और एनर्जी भी मिलती रहे। शरीर में विटामिन, मिनरल और दूसरे पोषक तत्वों की कमी न हो। आइये जानते हैं सेहरी में कौन सी चीजें खानी चाहिए?

रमजान में सेहरी के वक्त जरूर खाएं ये 5 फल

  1. सेब- सेहरी में आपको सेब जरूर खाना चाहिए। सेब खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और भरपूर फाइबर मिलता है। सेब कम कैलोरी वाला लेकिन विटामिन से भरपूर फल है। सेब काने से भूख शांत होती है। सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी लो होता है इससे अचानक से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है।

  2. तरबूज- शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए सुबह तरबूज का सेवन जरूर करें। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी ही होता है। फाइबर ज्यादा और कैलोरी काफी कम होती है। आप भरपेट तरबूज खा सकते हैं। तरबूज खाने से विटामिन सी और विटामिन ए, पोटेशियम और दूसरे पोषक तत्व मिलते हैं। इससे दिनभर प्यास कम लगती है।

  3. नाशपाती- पानी वाले फलों की लिस्ट में नाशपाती भी शामिल है। नाशपाती में भरपूर फाइबर और पानी होता है। इससे आपका पेट भरा रहता है और ज्यादा प्यास भी महसूस नहीं होती है। नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन K, पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम होता है। इससे पेट साफ रहता है और भूख शांत रहती है।

  4. संतरा- जो लोग सुबह संतरा खाते हैं उन्हें काफी देर तक फुल रहने का एहसास होता है। संतरा में काफी मात्रा में जूस होता है जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है। संतरा खाने से शरीर को विटामिन सी और कैल्शियम मिलता है। रमज़ान में एनर्जी को बचाए रखने के लिए संतरा का सेवन जरूर करें।

  5. एवोकाडो- आप सेहरी के वक्त एवोकाडो भी खा सकते हैं। इससे शरीर को फुल एनर्जी मिलती है। एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है और  प्रोटीन भी पाया जाता है। फाइबर और हेल्दी फैट्स होने की वजह से इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। एवोकाडो खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये अमेरिकन डाइट प्लान, हफ्तेभर में कम हो जाएगा कई किलो वजन

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement