Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सर्दियों में रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 3 चीजें, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

रात में क्वालिटी स्लीप लेने से हम न सिर्फ फिजिकली फिट रहते हैं, बल्कि इससे हमारे दिमाग को भी बड़ा फायदा होता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रात में कुछ खास चीजें खाने से हमें एक बेहतर नींद का अनुभव मिल पाता है। आइए आज आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें हमें हर रोज खाकर सोना चाहिए।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 14, 2022 16:18 IST
सर्दियों में रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 3 चीजें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दियों में रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 3 चीजें

इंसान की हर अच्छी बुरी आदत का असर उसकी सेहत पर पड़ता है। समय पर नींद और अच्छी डाइट फॉलो करने से हम न सिर्फ फिजिकली फिट रहते हैं, बल्कि मेंटली स्ट्रॉन्ग भी होते हैं। डॉक्टर्स कहते हैं कि अगर हम रात को सोने से पहले कुछ खास चीजें खा लें तो हमारी सेहत को ढेरों फायदे हो सकते हैं। इन चीजों को खाने के बाद हमें अच्छी नींद आती है और दिनभर की थकान के बाद शरीर भी बढ़िया रिलैक्स हो जाता है। नतीजन हम नई ऊर्जा के साथ दिन की शुरुआत करते हैं। आइए आज आपको तीन ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं।

 
एक ग्लास दूध

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमें रात को सोने से पहले रोजाना एक गिसाल दूध पीना चाहिए। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और आयोडीन समेत कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं, जिनसे हमारे शरीर को बड़ा फायदा होता है। सर्दी के दिन में एक गिलास गर्म दूध पीने से हमारी मांसपेशियों और शरीर को बड़ा आराम मिलता है। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते हैं। हल्दी के एंटी इनफ्लेमेटरी के गुण दूध के साथ मिलकर सेहत को फायदा देते हैं।

बादाम

आप रात को थोड़े से बादाम खाकर भी सो सकते हैं। बादाम में हेल्दी फैट, अमीनो एसिड और मैग्नेशियम जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जिन्हें खाने से आप पर्याप्त और सुकूनभरी नींद का अनुभव ले सकेंगे। बादाम में मौजूद अमीनो एसिड हमारी स्किन और हेयर के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। हमारा शरीर जब स्लीप मोड पर होता है तो अमीनो एसिड स्किन और बालों के लिए ज्यादा बेहतर काम कर पाता है।
 
केला

ज्यादातर लोगों को आपने ब्रेकफास्ट में केला खाते देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले केला खाने से भी हमारे शरीर को फायदा होता है। केला कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो ट्रिप्टोफेन बनाने में मदद करता है। इसे दिमाग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करने के बाद हमें अच्छी नींद आती है। इसके अलावा, केले में मैग्नेशियम की भी अच्छी मात्रा होती है जो, जो मांसपेशियों और नसों को रिलैक्स करने का काम करता है। इसमें मौजूद फाइबर को भी बॉडी के लिए बेहतरीन माना गया है।

PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या से हैं परेशान? तो लें ऐसी डाइट

Diabetes: ये 5 पत्तें ब्लड शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल, डायबिटीज रोगियों के लिए हैं फायदेमंद

Hypothyroidism: जानिए क्या होता है हाइपोथायराइड? दिमाग से क्या है इसका कनेक्शन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement