Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

केला खाने से डाइजेशन होता है दुरुस्त, सेहत को मिलते हैं कई फायदे; जानें किन परेशानियों में असरदार है यह फल?

केले में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाया जाते हैं जो आपको बेहतरीन स्वास्थ प्रदान करते हैं। चलिए आपको बताते हैं केले का सेवन करने से आपकी सेहत को कौन से फायदे होते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 24, 2024 19:29 IST
Banana Health Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Banana Health Benefits

मार्केट में साल के बारह महीने जो जो फल सबसे ज्यादा बिकता है वो है केला! लेकिन क्या आप जानते हैं साधारण सा दिखने वाला यह फल ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए लिहाज से भी फायदेमंद होता है। खासकर इस उमस हरे मौसम में केले का सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रखता है।केले मे मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी6 और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पाचन और दिली की सेहत के लिए अच्छे हैं। चलिए  जानिए केले का सेवन करने से आपकी सेहत को कौन से फायदे होते हैं।

केला खाने से सेहत को मिलेंगे ये फायदे:

  • डाइजेशन होता है दुरुस्त: गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को डाइजेशन की समस्या होती है। ऐसे में इस मौसम में केले का सेवन करने से डाइजेशन बेहतर रहता है। पाचन प्रक्रिया बेहतर होने से आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच जाते हैं। इसलिए रोजाना केले का सेवन करना आपके लिए लाभकारी होगा। 
  • लूज मोशन में फायदेमंद: इस मौसम में गर्मी लगने से लोग लूज़ मोशन का भी शिकार होते हैं। ऐसे में केले के सेवन से उन्हें तुरंत आराम मिल सकता है। अगर आप केले में काला नमक लगाकर खाएंगे तो इसमें आपको आराम मिलेगा। इसके साथ ही केले के साथ मिश्री के कुछ दाने खाने से भी आपको फायदा होगा।
  • खून को रखे पतला: केला शरीर में खून को पतला बनाए रखने में सहायता करता है। ये खून को पतला कर रक्त के संचालन को दुरुस्त करता है। केले में मैग्नीशियम होता है जो खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होगी तो धमनियों में खून का संचालन भी ठीक रहेगा।
  • कब्ज में फायदेमंद:  कब्ज के मरीजों के लिए केले का सेवन संजीवनी बूटी समान हैं। इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या में राहत मिलेगी। इसके लिए आप केले के साथ दूध को पिएं। रोजाना रात में सोने से पहले इसका सेवन करना कब्ज में लाभकारी होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

तुलसी की पत्ती ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें किन समस्याओं में है कारगर और कैसे करें इस्तेमाल?

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में इस हरी सब्जी का जूस है फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

नॉर्मल खांसी और टीबी में होने वाली खांसी का इन लक्षणों से करें पहचान और जानें बचाव के उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement