Friday, May 17, 2024
Advertisement

पान और तुलसी के बीज को एक साथ खाने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

पान के पत्ते और तुलसी का बीज का एक साथ सेवन करने से शरीर को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। चलिए आपको इनके फायदों के बारे में बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 23, 2024 15:22 IST
Betel Leaves Basil Seeds:- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Betel Leaves Basil Seeds:

पान खाने के शौकीन लोग इसे सुपारी, कत्था व चूना मिलाकर खाते हैं और यह सेहत के लिए काफी हानिकारक माना जाता है, लेकिन कहते हैं न हर सिक्के के दो पहलू होते हैं ऐसे ही पान के पत्ते खाने के भी कई फायदे हैं, लेकिन इसका सेवन कत्था और चूना के साथ नहीं तुलसी के बीज के साथ करने में फायदेमंद है। पान के पत्ते और तुलसी का बीज का एक साथ सेवन करने से शरीर को कई आश्चर्यजनक फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

  • इम्यूनिटी होती है बूस्ट: पान की पत्ती और तुलसी के बीज का एक साथ सेवन करने से शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जो कई तरह इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। पान की पत्ती और तुलसी के बीज का एक साथ सेवन करने से शरीर में कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।
  • सर्दी खांसी में मिलता है राहत: मौसम बदलने के चलते शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इन्हीं में से एक समस्या है सर्दी जुकाम। सर्दी जुकाम एक आम बीमारी है, लेकिन कोरोना वायरस के बाद यह बीमारी आम नहीं रह गई है। ऐसे में पान की पत्ती और तुलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। यह सर्दी जुकाम की परेशानी को दूर करता है। इसका सेवन करने से गले में खराश और जकड़न परेशानी से राहत मिलती है।
  • कब्ज से मिलता है छुटकारा: पान की पत्तियों के साथ तुलसी के बीज का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है। इससे पेट की जोड़ी समस्याएं दूर होती है। पान की पत्ती के साथ तुलसी के बीज का सेवन करने से कब्ज गैस की समस्या दूर होती है।
  • मसूड़ों की समस्या से मिलता है छुटकारा: मसूड़ों में सूजन व दांतों के पीलेपन से भी पान की पत्ती व तुलसी के बीज छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों में सूजन और गांठ व मसूड़ों से निकलने वाले खून से राहत दिलाता है।
  • मुंह से नहीं आएगी दुर्गंध: कई  बार लोगों के मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है। कई बार ब्रश करने व कुल्ला करने से भी यह दुर्गंध नहीं जाती है, लेकिन अगर ऐसी में पान के पत्ते में तुलसी का बीज डालकर नियमित रूप से इसका सेवन करें तो मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी से निजात मिल जाएगा। इसके साथ ही मुंह से संबंधित कई बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाएगा

ऐसे करें सेवन

इसका सेवन करने के लिए रोजाना तुलसी के बीज के साथ पान की पत्तियों को चबा लें या तुलसी के बीज को पानी में भिगो दें व पान के पत्ते को भी पीसकर पानी में भिगो कम से कम दो सी तीन घंटे के लिए भिगो दें और दो-तीन घंटे बाद इस पानी को पी लें। यह स्वास्थ संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है।

ये भी पढ़ें-

तुलसी की पत्ती ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें किन समस्याओं में है कारगर और कैसे करें इस्तेमाल?

स्किन में होने वाले ये बदलाव हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, ऐसे करें पहचान; अनदेखा करना पड़ सकता है भारी

 

पॉज़िटिव एनर्जी से होगी सभी बीमारियों की छुट्टी, जानें क्या कहते हैं बाबा रामदेव?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement