Monday, May 06, 2024
Advertisement

सावधान! खाने में नमक का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें नमक का कितना सेवन है सही?

नमक एक ऐसा इंग्रीडिएंट्स है, जिसका सही मात्रा में सेवन करना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। खाने में ज़्यादा नमक का इस्तेमाल आपकी सेहत को बेहद नुकसान पहुंचाता है.

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 02, 2024 22:16 IST
Excessive Use of Salt Side Effects - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Excessive Use of Salt Side Effects

जिस तरह फीका खाना खाया नहीं जा सकता, उसी तरह शरीर में कई तरह के जरूरी कामकाज के सुचारू रूप से चलने के लिए नमक बेहद जरूरी है। लीवर, दिल और थायराइड जैसे कई अंगों के सुचारू संचालन के लिए नमक जरूरी है, लेकिन जिस तरह किसी भी चीज की अति बुरी होती है उस तरह ज्यादा नमक भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। नमक एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है, जिसका सही मात्रा में सेवन करना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। आइए जानते है ज़्यादा नमक खाने से आपकी सेहत को क्‍या नुकसान होते है?

ज्यादा नमक खाने से सेहत को नुकसान-

  • दिल के लिए खतरनाक: ज्यादा मात्रा में भोजन में नमक लेना दिल के लिए बड़ा खतरा है। ज्यादा नमक के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे न केवल दिल कमजोर हो सकता है, बल्कि हार्ट अटैक भी हो सकता है। 

  • स्ट्रोक का खतरा: आजकल जंक फूड और रेडी टू ईट फूड पर हम ज्यादा निर्भर हैं, जिसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है। इस तरह के फूड का सेवन स्ट्रोक जैसे गंभीर खतरे को बढ़ा सकता है।

  • किडनी की समस्या: ज्यादा नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। इससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और किडनी की परेशानी हो जाती है। 

  • हड्डियों की कमजोरी: ज्यादा नमक का सेवन करने से हमारी हड्डियों में मौजूद कैल्शियम कम होने लगता है। जिसके चलते हड्डियां कमजोर होने लगती है और आगे चलकर यह कमजोरी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी में तब्दील हो जाता है। 

कितना करें नमक का सेवन:

गंभीर बीमारियों से बचने के लिए हमारे दैनिक आहार में रोजाना महज 5 ग्राम नमक पर्याप्त है।  खाने में कम नमक डालें। खाने की टेबल पर हमेशा रखी रहने वाली नमक की शीशी को वहां से हमेशा के लिए हटाएं। भोजन में ऊपर से नमक डालकर खाना छोड़ दें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement