Monday, April 29, 2024
Advertisement

जवानी में ही सताने लगा है कमर दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी

Prevent Back Pain: आजकल बहुत कम उम्र में ही लोग कमर दर्द से परेशान होने लगे हैं। कई बार अचानक झुकने, झटका लगने, वजन उठाने या गलत पॉश्चर की वजह से भी पीठ में दर्द हो जाता है। कमर दर्द ठीक करने के लिए अपनाएं ये उपाय।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 12, 2024 18:20 IST
Back Pain - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कमर दर्द

Home Remedies For Back Pain: पीठ दर्द से चलना फिरना और बैठना मुश्किल हो जाता है। 30-35 साल की उम्र में ही लोग कमर दर्द से परेशान रहने लगे हैं। ऑफिस में घंटों बैठकर काम करना, गलत पॉस्चर और कई बार झटका लगने पर दर्द शुरू हो जाता है। कुछ लोगों को वजन उठाने से भी कमर दर्द की शिकायत होने लगती है। कई बार इतना तेज दर्द होता है कि उठने-बैठने में भी परेशानी होती है। लंबे समय तक इसे नजरअंदाज करना आपकी मुश्किल बढ़ा सकता है। इससे समस्या और गंभीर हो सकती है। इसलिए कमर दर्द के लिए ये घरेलू उपाय जरूर अपना लें।

  1. मालिश करवा लें- जिन लोगों को कमर दर्द की समस्या रहती है उन्हें कभी कभी कमर की मालिश जरूर करवा लेनी चाहिए। लंबे समय तक बैठ रहने से कंधे और कमर में दर्द होने लगता है। सरसों के तेल में और मेथी डालकर गर्म कर लें और इससे हफ्ते में 1-2 बार मालिश करवा लें। इससे आपको काफी रिलेक्स फील होगा।

  2. सिकाई से मिलेगा आराम- दर्द में सिकाई करने से बहुत आराम मिलता है। अगर आपको कमर में तेज दर्द है तो गर्म या ठंडे पैक से सिकाई जरूर करें। आप आइस पैक या हॉट वॉटर से सिकाई कर सकते हैं। इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा। आप चाहें तो ठंडा और गर्म पानी दोनों से एक एक बार सिकाई कर सकते हैं।

  3. एक्सरसाइज करें- कमर में दर्द होने पर नियमित रुप से योग या फिर एक्सरसाइज करें। इससे काफी आराम मिलेगा। कमर दर्द होने पर भुजंगासन कर सकते हैं। इससे रीड की हड्डी में आराम मिलता है। रोजाना मकरासन करने से भी आराम मिलता है।

  4. वॉक करें- सौ बीमारियों का इलाज है आपकी रोजाना की वॉक, इसलिए वॉक को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा जरूर बनाएं। रोजाना वॉक करने से कमर के दर्द में भी आराम मिलता है। ऑफिस में घंटों एक ही कुर्सी पर बिताने के बाद आपको दिन में कम से कम 1 घंटे वॉक जरूर करनी चाहिए।

  5. पोश्चर ठीक रखें- कमर दर्द का बड़ा कारण खराब पोश्चर भी है। इसलिए जब भी लंबे समय तक बैठें अपने पोश्चर यानि बैठने के तरीका का ध्यान रखें। सही और आरामदायक कुर्सी पर बैठें। ज्यादा झुककर काम न करें। बीच-बीच में थोड़ा उठें और स्ट्रैचिंग जरूर करें।

सूखी खांसी का रामबाण इलाज है लौंग, ऐसे इस्तेमाल करने पर 2 दिन में गायब हो जाएगी पुरानी खांसी

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement