Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

लिवर डिटॉक्स कर देगी ये चाय, Fatty liver जैसी समस्याओं में जरूर करें इसका सेवन

liver detox tea: लिवर से जुड़ी बीमारी में इस चाय का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं। साथ ही जानेंगे इसे घर में बनाने का तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 07, 2023 8:55 IST
liver_detox_tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK liver_detox_tea

liver detox tea: खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से लिवर से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। सबसे ज्यादा लोग लिवर सिरोसिस और फैटी लिवर की समस्या के शिकार हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में गंभीर रूप से बीमार पड़ने से पहले आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करना चाहिए। ऐसा ही एक हेल्दी चीज है ओट्स टी (Oat tea)। लिवर की समस्या में इसे पीना कई प्रकार से काम कर सकता है।

लिवर डिटॉक्स कर देगी ये चाय-liver detox tea

ओट्स, शहद और नींबू से बनने वाली ये चाय (Oat Tea) लिवर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल, इस चाय में चाय पत्ती की जगह ओट्स मिलाया जाता है और इसे उबाल कर इसका पानी निकाल लिया जाता है। इसमें फिर शहद और नींबू का रस मिलाएं और फिर इस चाय का सेवन करें। ये चाय आपके लिवर की कई समस्याओं को कम कर सकता है।

liver_tea

Image Source : SOCIAL
liver_tea

धमनियों में जमा न होने दें कोलेस्ट्रॉल के कण, आज से छाछ में मिलाकर पिएं ये 1 चीज

ओट्स टी पीने के फायदे-Oat Tea benefits in Hindi 

1. लिवर क्लीनजिंग में मददगार 

ओट्स टी लिवर क्लीनजिंग में तेजी से मददगार है। ये आपके लिवर सेल्स को तेज करके, फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है जिससे लिवर में जमा गंदगी पिघलने लगती है। इसके अलावा ये टी टॉक्सिंस को फ्लश ऑउट भी करती है जिससे लिवर डिटॉक्स का काम तेजी से होता है। 

एड़ी में दर्द क्यों होता है? समझें इसका साइंस और फिर अपनाएं ये घरेलू उपाय

2. लिवर में जमा फैट को पिघलाती है ये चाय

लिवर में जमा फैट को पिघलाने में इस चाय काफी मददगार है। ये चाय आपके लिवर के काम काज में तेजी लाने के साथ इसके सेल्स में जमा फैट के कणों को पिघलाने में मदद करती है। इस प्रकार से ये फैटी लिवर की सनस्या से भी बचाव में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको ओट्स टी का सेवन करना चाहिए। साथ ही आप घर में भी इसे बना सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement