Monday, April 29, 2024
Advertisement

बेहद फायदेमंद है फिटकरी, दांतों के दर्द को दूर करने के अलावा देती है ग्लोइंग स्किन

मामूली सी दिखने वाली रंगहीन फिटकरी बड़ी फायदेमंद होती है। ये ना केवल आपको कई रोगों से बचाती है बल्कि चेहरे के लिए लाभदायक होती है। जानिए फिटकरी से कौन कौन से फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 03, 2021 15:59 IST
Fitkari- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Fitkari

मामूली सी दिखने वाली रंगहीन फिटकरी बड़ी फायदेमंद होती है। इसे रसायन विज्ञान में पोटैशियम एल्युमिनियम सल्फेट कहा जाता है। ये ना केवल आपको कई रोगों से बचाती है। इसके साथ ही घाव को भरने में भी मदद करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें अस्ट्रिन्जन्ट और हेमोस्टेटिक गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही ये आपके चेहरे को भी बेदाग बनाने में मदद करती है। जानिए फिटकरी से कौन कौन से फायदे होते हैं। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगी अलसी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Teeth Pain

Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_CARE
Teeth Pain 

दांतों के लिए फायदेमंद

फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं। अगर किसी के दांत में दर्द हो तो उस दांत पर फिटकरी का पाउडर लगा लें। ऐसा करने से कुछ ही देर में दांत का दर्द दूर हो जाएगा। इसके साथ ही अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो उसमें भी फिटकरी आराम दिलाती है। 

एंटी एजिंग का करती है काम
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि फिटकरी एक प्राकृतिक एंटी एजिंग का काम करती है। इसे पानी में भिगोकर चेहरे पर धीरे धीरे लगाए। ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां दूर होती हैं और पिंपल्स से छुटकारा भी मिलता है। 

घाव भरने का करती है काम
फिटकरी किसी भी चोट को भरने में भी असरदार है। अगर किसी के कही कट गया है तो उस पर फिटकरी घिसकर लगाने से खून निकलना रुक जाएगा साथ ही घाव को भरने में भी मदद होगी। इसे आप किसी भी छोटे घाव पर लगा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि फिटकरी की ज्यादा मात्रा शरीर में जाने से आपकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें। 

Fitkari

Image Source : INSTAGRAM/ NUTRI___MANTRA
Fitkari

बढ़े वजन को आसानी से घटा देता है बासी चावल, जानें इसके अन्य फायदे

फटी एड़ियों की समस्या होगी दूर
फटी हुई एड़ियां किसी को अच्छी नहीं लगती। अगर आप भी फटी हुई एड़ियों की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल करें। इसके लिए बस आप फिटकरी को तवे पर  इतना गरम करें कि वो नरम और भुरभरी हो जाए। इसके बाद जब ये ठंडी हो जाए तो नारियल के तेल में मिलाकर एड़ियों पर लगाएं। इसे फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाएगी और मुलायम भी होंगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement