Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सबसे जल्दी वजन घटाने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें, महीनेभर में कई किलो का दिखने लगेगा फर्क

Weight Loss Healthy Breakfast: मोटापे की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है। वजन घटाने के लिए लोग न जाने क्या क्या उपाय करते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा असर दिखाती है आपकी डाइट। नाश्ते में इन 5 चीजों को शामिल कर लें। महीनेभर में आपका मोटापा कम हो जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 03, 2024 6:00 IST
वजन घटाने के लिए नाश्ता- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए नाश्ता

शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाकर रखना है तो वजन को कंट्रोल करना सबसे ज्यादा जरूरी है। मोटाप न सिर्फ आपका फिगर खराब करता है बल्कि आपकी सेहत का भी दुश्मन बनता है। सही डाइट, हेल्दी लाइफस्टाइल और थोड़ी एक्सरसाइज से ही वजन को काबू में किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए दिन की शुरुआत हेल्दी और पोष्टिक भोजन के साथ करनी चाहिए। नाश्ते में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपकी वेट लॉस जर्नी में मदद करें। नाश्ते में शामिल ये चीजें दिनभर आपको एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करती है। इसलिए आपको नाश्ता ऐसा होना चाहिए, जिससे पेट भी आसानी से भर जाए और धीरे-धीरे मोटापा भी कम होने लगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ये 5 तरह के ब्रेकफास्ट आपको वजन घटाने में मदद करते हैं।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा नाश्ता क्या है?

  1. अंडा- वजन घटाने के लिए अपने नाश्ते में अंडा जरूर शामिल करें। 1-2 अंडे खाने से शरीर को जरूरी पोषण आसानी से मिल जाता है। अंडा प्रोटीन रिच डाइट है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। अंडा खाने से शरीर स्वस्थ रहता है और आप ज्यादा खाने की क्रेविंग से बचते हैं।

  2. स्प्राउट्स- मोटापा कम करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स डाइट में प्रोटीन से भरपूर स्प्राउट्स शामिल करने की सलाह देते हैं। नाश्ते में आप मूंग, चना, सोयाबीन, मूंगफली को भिगोकर स्प्राउट्स तैयार कर सकते हैं। आप इन्हें बिना नमक के ऐसे ही कच्चा खाएं या फिर हल्का उबालकर भी खास सकते हैं। 

  3. फल- हल्का और हेल्दी ब्रेकफास्ट करना है तो इसके लिए नाश्ते में फल जरूर शामिल करें। सुबह आप 1 सेब, पपीता और अमरूद जैसे फलों का सेवन आसानी से कर सकते हैं। फलों में भरपूर फाइबर होता है जिससे पेट आसानी से भर जाता है। फल खाने से बॉडी डिटॉक्स होती है और भरपूर विटामिन मिलते हैं। वजन घटाने के लिए फ्रूट्स बेस्ट हैं।

  4. दलिया- नाश्ते में अगर आपको कुछ हैवी और सॉलिड खाना है तो आप नमकीन दलिया खा सकते हैं। आप इनमें मनचाही सब्जियां डालकर दलिया का स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा दूध वाला दलिया भी बनाकर खा सकते हैं। हां इसमें स्किम्ड मिल्क का ही इस्तेमाल करें और बिना चीनी के दलिया का सेवन करें।

  5. पोहा- उपमा- नाश्ते में पोहा या उपमा भी खा सकते हैं। हालांकि इसकी मात्रा कम ही रखें। पोहा या उपमा को हेल्दी बनाने के लिए इसमें ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसके साथ छाछ या प्लेन बटर मिल्क भी ले सकते हैं। इससे आपका पेट भरा रहेगा और मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।

मोटापे की दुश्मन है ये चीज, 1 कटोरा भरकर खाएंगे तो भी महीनेभर में कम हो जाएगा वजन

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement