Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Powerfood: कोलेस्ट्रॉल का सबसे बड़ा तोड़ हैं अलसी के बीज, रोज खाने से नहीं होगा हार्ट अटैक का खतरा

Flax Seeds Benefits: अलसी के बीजों को सुपरफूड कहा जाता है। अलसी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो शरीर में जमा सालों पुराने बैड कोलेस्ट्रॉल को निकाल फेंकते हैं। अलसी खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। असली डाटबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 09, 2023 16:16 IST
Flax Seeds Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अलसी के बीज खाने के फायदे

शरीर में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण है। अलसी के बीज खाने से सालों से जमा बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर हो जाता है। अलसी सेहत के लिए सुपरफूड है। ठंड में अलसी खाने से शरीर गर्म रहता है और इम्यूनिटी मजबूत बनती है। अलसी खाने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। अलसी के फायदे (Alsi Khane Ke Fayde) इतने हैं कि गिनाना मुश्किल हो जाएगा। इसके सेवन से बाल और त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती है। असली के बीजों में पोषक तत्वों का भंडार है। अलसी में फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। आप डाइट में अलसी के बीज, भुनी अलसी, अलसी का तेल शामिल कर सकते हैं।

अलसी खाने के फायदे (Flax Seeds Benefits In Hindi) 

  1. गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाले- अलसी के बीज खाने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर आ जाता है। इससे नसों की ब्लॉकेज को खोलने में मदद मिलती है। अलसी का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट को हेल्दी रखता है।
  2. डायबिटीज में फायदेमंद- फाइबर से भरपूर अलसी में हेल्दी फैट पाए जाते हैं, जिससे बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अलसी में भरपूर एंटी डायबिटीक तत्व होते हैं जो शरीर में इंसुलिन के लेवल को अच्छा रखते हैं। डायबिटीज के मरीज भुनी हुई अलसी खा सकते हैं।
  3.  कैंसर के खतरे को करे कम- अलसी खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। असली में एंटीऑक्सीडेंटस और एस्ट्रोजन तत्व होते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकते है। अलसीख खाने से कैंसर के प्रभाव को कम किया जा सकता है।
  4. वजन घटाने में असरदार- अलसी के बीज खाने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है। इन्हें खाने से काफी देर तक पेट भरा रहता है। भूख कम लगती है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। इस तरह फाइबर से भरपूर अलसी मोटापे और जमा चर्बी को धीरे-धीरे कम कर देती है।
  5. दिमाग के लिए है फायदेमंद-  असली के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इससे मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। अलसी को ब्रेन फूड कहा जाता है जो मेंटल हेल्थ को बूस्ट करने में मददगार है। नाश्ते में 1-2 चम्मच अलसी जरूर खानी चाहिए।

Powerfood: सर्दियों में बादाम खाने का सही तरीका, जानिए कब और कितनी मात्रा में खाने से मिलता है सबसे ज्यादा फायदा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement