Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सिर में जूं से हो गए हैं परेशान, इन घरेलू टिप्स की मदद से मिलेगा छुटकारा

सिर में जूं होना एक आम बात है। बरसात का पानी सिर में चला जाए, बाल ज्यादा गंदे हो जाएं या साथ खेलने वाले बच्चों के साथ आपके बच्चे भी अपने सिर में जूं ले आते हैं। ये जूं सिर की त्वचा के जरिए खून तो पीती हीं हैं, साथ ही कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: July 31, 2021 11:33 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM INDIA TV सिर की जूं से हो गए हैं परेशान, इन घरेलू टिप्स की मदद से मिलेगा छुटकारा

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। ये मौसम वैसे तो बहुत सुहाना होता है लेकिन यह मौसम न सिर्फ बालों को बल्कि त्‍वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। बरसात के मौसम में  इंफेक्‍शन और अन्य दिक्कतें होने लगती है। खासकर इस मौसम में बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

बाल चिपचिपे हो जाते है तो वही इस मौसम में अक्‍सर बालों में जुएं की समस्‍या होने लगती है। बाल में जुएं पड़ जाने से इसका सीधा असर बालों की सेहत पर पड़ता है। धीरे-धीरे आपके बाल भी खराब होना शुरू हो जाते हैं। कई बार तो हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है।

सिर में जूं होना एक आम बात है। बरसात का पानी सिर में चला जाए, बाल ज्यादा गंदे हो जाएं या साथ खेलने वाले बच्चों के साथ आपके बच्चे भी अपने सिर में जूं ले आते हैं। ये जूं सिर की त्वचा के जरिए खून तो पीती हीं हैं, साथ ही कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। ऐसे में इनसे जल्द छुटकारा पाना जरूरी होता है।

जूं क्या हैं?

जूं एक प्रकार के परजीवी हैं, यह इंसान के बालों पर अपना घर बना लेते हैं। यदि जूं की परेशानी को न रोका जाएं तो ये तेजी से फैलने लगते हैं जिसके कारण बालों में खुजली, जलन और सिर दर्द होने लगती है।

जूं के लक्षण

सिर में खुजली होना

बालों पर जुओं के चलने से गुदगुदी या मुवमेंट होना
सिर, गर्दन या कंधों पर लाल होना

बालों से जूं को खत्म करने के लिए लोग रेगुलर शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं पर ये काम नहीं करते। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से बालों के जूं से छुटकारा पा सकते हैं। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल जुओं को खत्म करने मददगार होता है। नारियल तेल को गर्म कर ले उसके बाद इसमें कपूर डालें। इस तेल को अब अपने बालों में रात के समय लगा लें। फिर अगले दिन यानी सुबह को बाल को शैम्पू से धो कर कंघी कर ले। ऐसे करने से सारी जुएं बाहर निकल जाती है।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में माइक्रोबियल गुण होते हैं। ये जूं  से आसानी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। जुओं से छुटकारा पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल और टी ट्री ऑयल को मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगा लें, फिर कुछ देर बाद बालों को धो लें। इससे जुओं से छुटकारा मिल जाएगा।

प्याज का रस

प्याज के रस में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण ये  जुओं को आसानी से खत्म करने मदद करता है। प्याज के रस में नारियल का तेल मिला लें उलके बाद  इसे अपने बालों पर लगाएं। एसा करने से जल्द जुओं से राहत मिलेगा।

नींबू का रस

नींबू के रस में सिटरिक एसिड पाया जाता है जिससे जूएं आसानी से खत्म हो सकती है। नींबू का रस और सरसों के तेल को मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाए। लगाने के बाद इससे रात भर छोड़ दें। इससे आसानी से जुओं से छुटकारा मिल जाएगा।

ऑयल कॉम्बिंग

ऑयल कॉम्बिंग करने के लिए पहले अपने बालों में तेल लगाएं।आप जैतून,बादाम, या नारियल का तेल इनमें से कोई भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके बाद चौड़े दांतों वाली कंघी की मदद से बालों को कंघी करें फिर धो लें। 1-2 हफ्ते तक इसे करें ऐसा करने से बालों से जूं खत्म हो जाएगा।

सिरका

सिर में सिरका लगाने से भी जूं भागती हैं। सबसे पहले आप नमक और सिरके का पेस्ट बनाएं उसके बाद सिर पर लगाएं। अब सिर को किसी कैप की मदद से ढक दें और 2 घंटे के लिए के छोड़ दे। इसके बाद बालों में शैम्पू एवं कंडीशनर की मदद के धो लें।

पेट्रोलियल जैली को सिर में अच्छी तरह लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें फिर सूख जाने पर कंघी करें और फिर हलके गर्म पानी से सिर धो लें। ऐसा करने से जुओं से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement