Thursday, May 09, 2024
Advertisement

खाने की इन चीजों से तेजी से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, कहीं आप भी तो नहीं हैं शौकीन

शरीर में 2 तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है, HDL cholesterol को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है और LDL cholesterol को गंदा या बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 16, 2023 17:45 IST
What increases cholesterol quickly- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK/SOCIAL What increases cholesterol quickly

food list that increase bad cholesterol: खराब खानपान के कारण शरीर में कई समस्याएं होने लगती हैं, जो आगे चलकर गंभीर बीमारियों का रूप ले लेती हैं। अगर आप अपने खानपान का ख्याल नहीं रखेंगे तो शरीर में LDL (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसके बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा रहता है। समय रहते अगर ख्याल नहीं रखा गया तो हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाली बीमारियों से लोग जान भी गंवा देते हैं। ऐसे में यहां हम आपको बताने वाले हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण क्या है? 

किन चीजों से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है (what foods increase cholesterol levels)

फ्राइड और ऑयली फूड्स

अगर आप ऑयली और फ्राइड खाने के शौकीन हैं तो तुरंत ही खाना बंद कर दें। ऐसे खाने से नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है। हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, तेल में तला हुआ खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब होते हैं। फ्राइड और ऑयली फूड ही मोटापे का कारण भी बनता हैं। 

प्रोसेस्ड फूड से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

बाजार में मिलने वाले फ्रोजन और पैक्ड फूड का चलन तेजी से बढ़ रहा है। खाने का सामान जल्दी खराब न हो इस वजह से इसे प्रोसेस किया जाता है, ऐसे खाने में ट्रांस फैट और सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को बढ़ाती है। ऐसे में अगर आप भी प्रोसेस्ड फूड खाते हैं तो बंद कर दें।

क्या मीठा खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है क्या? (Does eating sweets cause high cholesterol)

मीठी खाने की चीजें ही शरीर की आधी बीमारियां की वजह हैं। मीठी चीजें सेहत के लिए नुकसानदेह होती हैं, जो कि नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती हैं। अगर आप हर दिन केक, कुकीज, शेक और मिठाई का सेवन करते हैं तो ऐसा बंद कर दें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: Yoga Day 2023: ऑफिस में बैठकर होने लगा है पीठ में दर्द? इन 5 योगा से मिलेगा आराम

आम को यूं ही नहीं कहा जाता फलों का राजा, गुठलियां भी इन बीमारियों को भगाने में हैं उस्ताद

Father's Day 2023: अपने पापा की सेहत का रखें खास ख्याल, अभी करवाएं ये 5 टेस्ट

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement