Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Father's Day 2023: अपने पापा की सेहत का रखें खास ख्याल, अभी करवाएं ये 5 टेस्ट

Father's Day 2023: उम्र बढ़ने के साथ हम सभी किसी न किसी बीमारी के शिकार हो ही जाते हैं। ऐसे में पापा की सेहत को लेकर सतर्क रहें और समय रहते ये टेस्ट करवाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 16, 2023 14:11 IST
Father's_Day_2023_Tips_for_health- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Father's_Day_2023_Tips_for_health

Father's Day 2023: अपने पापा को आप सेहत का ये तोहफा दे सकते हैं। जी हां, इस फादर्स डे आपको अपने पापा के लिए कुछ हेल्थ चेकअप प्लान करना चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप उनके लिए इन 5 टेस्ट का जरूर शेड्यूल करें, ताकि आप और वे, दोनों इस बात को जान पाएं कि उनकी सेहत कितनी अच्छी है। इसके हिसाब से आप आप अपने पिता की सेहत का ख्याल रख पाएंगे। तो, जानते हैं पापा को हेल्दी कैसे रखें।

करवाएं पापा के लिए ये 5 जरूरी टेस्ट-How can I keep my dad healthy in hindi

1. ब्लड शुगर टेस्ट-blood sugar test

ब्लड शुगर टेस्ट, करवाना इस उम्र में बेहद जरूरी है। क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है। तो, ब्लड शुगर टेस्ट करवाकर, अपने पापा को डायबिटीज से बचाएं। अगर बीमारी निकलती भी है तो आगे उनकी सेहत का ख्याल रखें। 

हाथ से खाना अच्छा है या चम्मच से? जानें साइंस अनुसार कौन सा तरीका है बेस्ट

2. थायराइड टेस्ट-Thyroid test

थायराइड टेस्ट करवाना, आपके पापा को कई बीमारियों से बचा सकता है। दरअसल, थायराइड का गड़बड़ होना शरीर में अंदर ही अंदर कई समस्याओं को पैदा करता है। ये न सिर्फ नींद से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है बल्कि आपके पापा के हार्मोनल हेल्थ को भी खराब कर सकता है। 

3. हार्ट चेकअप-ECG Test

हार्ट चेकअप करवाना बेहद जरूरी है। इसमें ईसीजी (ECG Test) समेत बीपी टेस्ट है जो कि बता सकता है आपके पापा का हॉर्ट कितना हेल्दी है। क्योंकि, आजकल स्ट्रेस बहुत है और ऐसे में दिल की बीमारी किसी को भी आसानी से परेशान कर सकती है। 

heath_checkup

Image Source : SOCIAL
heath_checkup

4. लिवर टेस्ट-LFT test 

लिवर फंक्शन टेस्ट (lft) ये बताता है कि आपका लिवर कितना हेल्दी है। इस टेस्ट के जरिए आप अपने पापा को कई समस्याओं से बचा सकते हैं। इसमें ब्लड टेस्ट होते हैं जो लिवर द्वारा बनाए गए विभिन्न एंजाइम, प्रोटीन और अन्य पदार्थों को मापते हैं। ये टेस्ट लिवर के समग्र स्वास्थ्य की जांच करता है।

Yoga Day 2023: ऑफिस में बैठकर होने लगा है पीठ में दर्द? इन 5 योगा से मिलेगा आराम

5. किडनी टेस्ट- KFT test 

किडनी फंक्शन टेस्ट (kft) ये बताता है कि आपकी किडनी सेहत कितनी दुरुस्त है। तो, अपने पापा को कई बीमारियों से बचाए रखने के लिए आपइस टेस्ट को जरूर करवाएं। तो, इस फादर्स डे अपने पापा को दें आप सेहत का ये तोहफा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement