Monday, April 29, 2024
Advertisement

धमनियों से कोलेस्ट्रॉल के कणों को खींचकर बाहर कर सकते हैं ये 4 फल, एक-एक में है खास गुण

Fruits for bad cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल की बीमारियों को बुलावा दे सकता है। ऐसे में जानते हैं इस स्थिति वाले लोगों के लिए किन फलों का सेवन फायदेमंद हो सकता है ।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 13, 2023 7:02 IST
Fruits for bad cholesterol- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fruits for bad cholesterol

Fruits for bad cholesterol:  जब आप अनहेल्दी फैट का ज्यादा सेवन करते हैं तो इनके कण आपकी धमनियों में चिपकने लगते हैं। इसके अलावा शरीर में बढ़े ट्राइग्लिसराइड के कण भी इस स्थिति को और खराब कर सकते हैं। ये असल में धमनियों की दीवारों से चिपक कर खून पास होने के रास्ते को सकड़ा कर देते हैं जिससे दिल को ब्लड पंप करने में प्रेशर महसूस होता है। इसके अलावा ये ब्लॉकेज का भी कारण बन सकता है। ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल के इन कणों को साफ करने के लिए आपको इन फलों का सेवन करना चाहिए जो कि धमनियों को साफ करने में मददगार हैं। तो, जानते हैं इन फलों के बारे में।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए-Fruits for bad cholesterol in hindi

1. संतरा-Oranges for bad cholesterol

संतरा हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय की रक्षा करने में कारगर तरीके से मददगार है। इसका विटामिन सी क्लीनजिंग एजेंट की तरह काम करता है और धमनियों से चिपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसके खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। 

Oranges for bad cholesterol

Image Source : SOCIAL
Oranges for bad cholesterol

इन 2 फलों को कच्चा खाना यूरिक एसिड के मरीजों के लिए है फायदेमंद, बस जान लें कैसे खाएं

2. एवोकाडो-Avocado for bad cholesterol

एवोकाडो का सेवन आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। एवोकाडो की खास बात ये है कि ये मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) का अच्छा स्रोत है। एवोकाडो से प्राप्त फाइबर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कर सकता है। इसके अलावा ये दिल के काम काज को बेहतर बनाने में भी मददगार है। 

3. अनानास-Pineapple for bad cholesterol

अनानास विटामिन, खनिज और पोषण का एक अच्छा स्रोत है। अनानास में मौजूद ब्रोमेलेन धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को तोड़ता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है।

World Sight Day: आंखों की रोशनी न छीन लें कम्प्यूटर और मोबाइल, डेस्क पर काम करते हुए मानें एक्सपर्ट की ये बातें

4. सेब-Apple for bad cholesterol

हाई कोलेस्ट्ऱॉल में सेब खाने के लेकर कई प्रकार के शोध हुए हैं। इन शोध में बताया गया है कि दो से तीन मध्यम आकार के सेब खाने से कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 5% से 13% के बीच कमी आती है। बता दें कि सेब बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम से कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement