1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. किसी भी रूप में डाइट में शामिल करें गाजर, कई बीमारियों से आपका करेगी बचाव

किसी भी रूप में डाइट में शामिल करें गाजर, कई बीमारियों से आपका करेगी बचाव

गाजर को किसी भी रूप में डाइट में जरूर शामिल करें। ये आपकी सेहत के लिए बेहतरीन होती है। जानिए इसका सेवन करने से सेहत को क्या लाभ होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 27, 2021 17:09 IST
Gajar- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PATRICIO_ESTAY Gajar

वैसे तो आपको गाजर पूरे साल बाजार में आसानी से मिल जाएगी। लेकिन गाजर का असली स्वाद लेना है तो उसके लिए  ये सीजन परफेक्ट है। गाजर को लोग मिक्स सब्जी, सलाद या फिर जूस के तौर पर भी खाते हैं। खास बात है कि गाजर ना केवल स्वाद में बेहतरीन होती है बल्कि सेहत के लिहाज से भी अच्छी होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, सी, के, पैंटोथेनिक एसिड , फोलेट, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई खनिज और विटामिन्स होते हैं। ये सभी आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। जानिए गाजर का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

आंखों की रोशनी नैचुरली बढ़ाने में असरदार हैं ये टिप्स, आजमा कर देखिए जरूर

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। गाजर में अच्छी मात्रा में विटामिन ए और सी होता है। ये दोनों ही एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। जिससे कि आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है और आप बीमरियों से बचे रहते हैं। 

वजन कम करने में मददगार
अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो इसमें गाजर आपकी मदद कर सकता है। गाजर में कैलोरी कम होती है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और वजन आसानी से कम करने में सहायता मिलती है। ऐसे में गाजर को आप सलाद, सूप या फिर जूस के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

बदलता मौसम आपको कर सकता है बीमार, सर्दी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये 5 देसी नुस्खे

Carrot
Image Source : INSTAGRAM/PASSIONATE_CAPTURE
Carrot
 
 

आंखों के लिए फायदेमंद

कई लोगों की आंखों की रोशनी बहुत ज्यादा कमजोर होती है। अगर आप आंखों की रोशनी नैचुरली बढ़ाना चाहते हैं तो गाजर उसमें आपकी मदद कर सकती है। गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो विटामिन ए का ही प्रकार होता है। 

स्किन रहती है हेल्दी
हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हेल्दी रहे। ऐसे में गाजर को डाइट में शामिल करना आपके लिए अच्छा रहेगा। गाजर में विटामिन सी और विटामिन ई होता है। ये स्किन के लिए अच्छा होता है और उसे हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

bigg boss 15