Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सर्दियों में क्यों खाएं गरम मसाला? फायदे जान हमेशा करेंगे आप इसका इस्तेमाल

सर्दियों में गरम मसाला का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, इसमें उन मसालों का मिश्रण होता है जो कि सर्दियों की कई आम समस्याओं के लिए देसी इलाज साबित हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 27, 2023 13:23 IST
Garam Masala benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Garam Masala benefits

गरम मसाला खाने के फायदे: सर्दियों में गरम मसाला, बाकी मसालों की तुलना ज्यादा फायदेमंद है। दरअसल, इस मसाले में कई प्रकार के मसाले और जड़ीबूटियां मिलाई जाती हैं जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। हर मसाला शरीर के लिए अलग-अलग तरीके से काम करता है। जैसे कोई एंटीबैक्टीरियल है तो कोई एंटीइंफ्लेमेटरी। तो, किसी में दर्दनाशक गुण होता है। इसके अलावा भी सर्दियों में गरम मसाला का सेवन कई प्रकार से कारगर है। तो, इसके तमाम फायदे जानने से पहले आपको जानना चाहिए कि गरम मसाला में कौन-कौन से मसाले मिलाए जाते हैं।

इन चीजों को मिलाकर बनता है गरम मसाला

साबुत धनिया

जीरा
हरी इलायची
बड़ी इलायची
दालचीनी
लौंग
सौंफ
चक्रफूल
जायफल
जावित्री
तेजपत्ता

Garam Masala benefits for health

Image Source : SOCIAL
Garam Masala benefits for health

सुबह के समय इस ड्रायफ्रूट को खाने से इम्यूनिटी और हड्डियां होंगी चट्टान सी मजबूत, इन परेशानियों में भी है फायदेमंद

गरम मसाला के फायदे

1. इम्यूनिटी बस्टर

गरम मसाला इम्यूनिटी बूस्टर गुणों से भरपूर है। ये मसाला आपको मौसमी बीमारियों से बचा सकता है। इसके सेवन से आपको सर्दी-जुकाम सहित कई समस्याओं से बचाव हो सकता है। साथ ही ये बलगम पिघलाने और कफ की समस्या को कम करने में मददगार है। 

2. दर्दनाशक और सूरजरोधी

गरम मसाला दर्दनाशक और सूरजरोधी क्योंकि ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकते हैं। ये हड्डियों को हेल्दी रखने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार है। इस प्रकार से ये सेहत के लिए फायदेमंद है।  

कितना भी आग सेंक लें हमेशा ठंडे रहते हैं पैर! गर्मी नहीं शरीर को है इस विटामिन की जरूरत

3. पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद

पाचनतंत्र को हेल्दी रखने के लिए आप गरम मसाले का सेवन कर सकते हैं। ये मसाला आपके पेट को हेल्दी रखता है और मेटाबोलिक गतिविधियों को तेज करता है जो सर्दियों में स्लो हो जाता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको सर्दियों में गरम मसाले का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement