Monday, April 29, 2024
Advertisement

गुजिया और पकवान खाने से हो रही है गैस, बदहजमी और उल्टियां, इन देसी नुस्खों से तुरंत मिलेगी राहत

Home Remedies For Gas and Indigestion: त्योहार पर पकवान और ऑयली खाने के बाद लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं। गैस, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं परेशान करती हैं। इसके लिए आप दादी मां के ये कारगर देसी नुस्खें अपना सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 25, 2024 9:00 IST
गैस एसिडिटी के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गैस एसिडिटी के घरेलू उपाय

त्योहार पर स्वाद के चक्कर में अक्सर लोग ज्यादा खा लेते हैं। होली दिवाली पर लोग जमकर पकवान खाते हैं। जिसके बाद गैस, अपच, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याएं परेशान करती हैं। कई बार ये दिक्कतें इतनी बढ़ जाती है कि बेचैनी होने लगती है। होली पर मावा की गुजिया और बाजार में मिलने वाली चीजों को खाने से पेट दर्द और ब्लोटिंग की समस्या भी बढ़ जाती है। इससे निपटने के लिए दवा की जगह आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। दादी-नानी के ऐसे कई असरदार नुस्खे हैं जो आपको इन समस्याओं से तुरंत निजात दिलाएंगे।

गैस, एसिडिटी और बदहजमी दूर करने के उपाय

  1. अजवाइन- दादी-नीना सदियों से गैस, अपच और बदहजमी की समस्या होने पर अजवाइन खाने की सलाह देती हैं। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या हो तो तुरंत अजवाइन खा लें। इसके लिए अजवाइन को पीस लें और पाउडर जैसा बना लें। इसमें थोड़ा काला नमक मिलाकर सादा पानी से खा लें। आप चाहें तो अजवाइन को पानी में उबालकर भी इसका पानी पी सकते हैं।

  2. जीरा- पेट की सारी समस्याओं को दूर करने में जीरा असरदार काम करता है। गैस और एसिडिटी होने पर भी जीरा पानी काफी मदद करता है। इसके लिए आपको 1 चम्मच जीरा लेना है और उसे 2 कप पानी में उबालना है। इस पानी को ठंडा कर लें और खाने के बाद पी लें। इससे अपच की समस्या दूर हो जाएगी।

  3. हींग- गैस और बदहजमी होने पर हींग का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको भी बदहजमी और अपच की समस्या हो रही है तो तुरंत राहत पाने के लिए आप 2 चुटकी हींग का इस्तेमाल करें। हींग को भून लें और इसे ऐसे ही या फिर पानी में मिलाकर पी लें। इससे तुरंत आराम मिलेगा।

  4. पुदीना- गैस, पेट में जलन या फिर पेट फूलने की समस्या परेशान कर रही है तो इसके लिए आप पुदीन हरा की गोली या फिर पुदीन हरा ऐसे ही पी सकते हैं। अगर आपके पास पुदीनहरा नहीं है तो एक गिसाल में ठंडा पानी लें और उसमें हरा पुदीना कूटकर डालें। थोड़ा काला नमक और नींबू डालें और पी लें।

  5. बेकिंग सोडा और नींबू- पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर और आधा नींबू का रस मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें और तुरंत पी लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement