1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. एसिडिटी से हैं परेशान तो सबसे पहले इन 5 चीजों को खाना करें बंद, वरना और बढ़ जाएगी परेशानी

एसिडिटी से हैं परेशान तो सबसे पहले इन 5 चीजों को खाना करें बंद, वरना और बढ़ जाएगी परेशानी

किस समय क्या खाएं और क्या ना खाएं इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। खास तौर पर वो चीजें जो गैस की समस्या को और बढ़ा सकती हैं। ऐसे में एसिडिटी होने पर इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 01, 2020 16:04 IST
Acidity- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DT.HIRAL & 24SEVENIN Acidity

खानपान का सबसे ज्यादा असर सेहत पर पड़ता है खास तौर पर पाचन तंत्र पर। किस समय क्या खाएं और क्या ना खाएं इसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। खास तौर पर वो चीजें जो गैस की समस्या को और बढ़ा सकती हैं। इसलिए हमेशा खाने में इस तरह का संतुलन बनाना चाहिए कि थोड़ा पेट भी हल्का रहें। यानी कि लगातार गरिष्ठ खाना खाना नहीं खाना चाहिए। खास तौर पर तब, जब एसिडिटी की समस्या से पीड़ित हों। जानें ऐसी कौन सी 5 चीजें हैं जो एसिडिटी की समस्या को और भी बढ़ा देती हैं। ऐसे में एसिडिटी होने पर इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। 

Muli

Muli 

मूली

वैसे तो मूली सर्दियों में आती है। लेकिन अब बरसात के मौसम में भी ये बाजार में आसानी से मिल जाती है। वहीं अधिकांश हिस्सों में ये पूरे साल भी आसानी से मिल जाती है। ऐसे में कई लोग तो ऐसे हैं जो जिनके खाने में मूली जरूर होती है। अगर आप भी यही करते हैं तो जरा बचके रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि मूली पेट में अधिक गैस बनाती है। ऐसे में अगर आप एसिडिटी की समस्या से पहले से ही परेशान हैं तो मूली को रोजाना खाना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। 

छोले
छोले भटूरे का नाम लेते ही जीभ पर स्वाद हिलोरे मारने लगता है। लेकिन क्या आपको पता है छोले भी एसिडिटी की समस्या को और भी बढ़ा सकते हैं। जिन लोगों को कब्ज होता है उन्हें खासतौर पर छोले नहीं खाना चाहिए। 

राजमा
अगर आप राजमा चावल के शौकीन हैं और ज्यादातर खाने में इसे ही पसंद करते हैं तो सावधान हो जाइए। राजमा ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो पहले ही एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं। 

अर्बी
अर्बी भी गैस की समस्या को और बढ़ा सकती है। ये एक बादी सब्जी है जिसे ज्यादा खाने से एसिडिटी हो सकती है। एसिडिटी से पीड़ित लोग वैसे तो इसका सेवन करने से बचें। अगर फिर भी कम खाते हैं तो उसमे अजवायन जरूर डालें। इससे गैस की समस्या में थोड़ी राहत मिलेगी।

Jackfruit

Jackfruit

कटहल
कटहल के साथ दाल भरी रोटी और पीठे का कटहल स्वाद में बहुत टेस्टी होता है। यहां तक कि कई लोग कटहल का अचार भी खूब खाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कटहल का ज्यादा सेवन एसिडिटी का कारण बन सकता है। कटहल वैसे तो पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन शरीर में गैस के उत्पादन को बढ़ाता है। इसलिए एसिडिटी से पीड़ित व्यक्ति को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

रोजाना सुबह गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

डाइटिंग के दौरान भूल कर भी न खाएं ये पांच चीजें, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

पेट की चर्बी घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगा प्याज का रस, बस खाली पेट रोजाना पीएं इस तरह

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। एसिडिटी से हैं परेशान तो सबसे पहले इन 5 चीजों को खाना करें बंद, वरना और बढ़ जाएगी परेशानी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X