Monday, April 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें अदरक का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

अदरक के एंटी-इन्फ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो मधुमेह की कुछ जटिलताओं को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। जानिए ब्लड शुगर के मरीज कैसे करें अदरक का सेवन।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 01, 2021 7:32 IST
Ginger for diabetes patients - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Ginger for diabetes patients 

अस्वस्थ जीवनशैली, खराब खानपान और शारीरिक रूप से कम एक्टिविटी रहने के कारण आज के समय में युवा तेजी से क्रोनिक डिजीज के शिकार हो रहे हैं। पहले के समय में जहां 50 साल की उम्र के बाद डायबिटीज की समस्या का सामना करना पड़ता था। वहीं आज के समय में कम उम्र के लोग तेजी से ब्लड शुगर के शिकार हो रहे हैं।

वर्तमान समय में देश की आबादी का करीब 7.8 प्रतिशत हिस्सा मधुमेह की बीमारी से ग्रस्ति है। बता दें कि मधुमेह की बीमारी में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी  समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

डायबिटीज के मरीज खाली पेट करें इस जूस का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

जब पैन्क्रियाज इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम या फिर बंद कर देता है तो इसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिसे हाइपरग्लाइसेमिया नाम से जाना जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर का खास ख्याल रखने की जरूरत है। ब्लड शुगर को सही तरीके से डाइट प्लान का पालन करके आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसी तरह आप चाहे तो अदरक का सेवन करके आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करेगा एलोवेरा, ऐसे करें सेवन

Ginger for diabetes patients

Image Source : FREEPIK.COM
Ginger for diabetes patients 

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद होगा अदरक?

आपको बता दें कि 100 ग्राम अदरक में 80 कैलोरी, 1.82 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम आहार फाइबर होता है। अदरक के एंटी-इन्फ्लामेंट्र्री गुण पाए जाते हैं जो मधुमेह की कुछ जटिलताओं को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक दी जाए तो उसका ब्लड शुगर आसानी से कम हो सकता है। 

प्लांटा मेडिका जर्नल पर प्रकाशित एक अन्य रिसर्च के अनुसार कि अदरक के जड़ में प्रमुख सक्रिय घटक जिंजरोल होता है जो इंसुलिन का उपयोग किए बिना मांसपेशियों की कोशिकाओं में ग्लूकोज के अवशोषण में सुधार करती है और हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

थायराइड, PCOD की समस्या से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानें होर्मोनल इम्बैलेंस को ठीक करने का उपाय

Ginger Tea

Image Source : FREEPIK.COM
Ginger Tea

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें अदरक का सेवन

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सीमित मात्रा में अदरक का सेवन करें। प्रतिदिन 4 ग्राम तक खाने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने और इंसुलिन उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। अगर इससे ज्यादा मात्रा में सेवन किया तो आपको हार्ट बर्न, डायरिया या फिर पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

  • अदरक को छोटे-छोट आकार में काटकर ऐसे ही खा लें या फिर व्यंजनों के ऊपर कद्दूकस कर लें।
  • आप अदरक नींबू पानी बना सकते हैं यह न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि आपको फ्रेश भी रखने में मदद करेगा।
  • आप अदरक की चाय भी बना सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि थोड़ा पानी उबाल लें और अदरक के कुछ टुकड़े डालें। इसे कुछ देर उबलने दें। इसे सुबह सबसे पहले पिएं।
  • अदरक के कुछ टुकड़े काट कर थोड़े से पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस अदरक के पानी को पिएं या फिर आप चाहे तो दिनभर इसकी चुस्की ले सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement