1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कब्ज की समस्या में राहत पाने के लिए करें गुड़ और चना का सेवन, जानें ये 5 लाभ

कब्ज की समस्या में राहत पाने के लिए करें गुड़ और चना का सेवन, जानें ये 5 लाभ

गुड़ और चना का सेवन करने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। साथ ही ये पाचन संबंधी कई परेशानियों को दूर रखने में मददगार है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 14, 2021 7:36 IST
gud-chana - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SILVERTREEDECOR गुण-चना 

गुड़ और चना खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है। साथ ही यह पाचन संबंधी कई समस्‍याओं को दूर करने में भी मददगार है। गुड़ और चने का सेवन करने से दांतों और हड्डियों को भी मजबूत बनाया जा सकता है। गुड़, एंटी-ऑक्सिडेंट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसके आलावा गुड़ और चना दोनों ही हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करते हैं। 

गुड़ शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर लिवर को साफ करने में मदद कर सकता है। तो वहीं चना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन-बी सहित कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है। रोजाना गुड़ और चना खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे गुड़ और चने से होने वाले फायदों के बारे में।

Health Tips: बरसात के मौसम में खाएं कॉर्न, डायबिटीज रोगियों को भी होता है फायदा

कब्ज

कब्ज की समस्या बढ़ जाने से ये काफी परेशानी पैदा कर सकता है।गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है।गुड़ और भुने चने में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

गुण-चना का सेवन करने से मिलने वाले अन्य फायदे 

इम्यूनिटी

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए गुड़ और चना काफी लाभकारी माना जाता है।गुड़ और चना दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं.

हड्डियों

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज गुड़ और चने का सेवन करें।गुड़ और चने में कैल्शियम के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं।

दिमाग

गुड़ और चने में विटामिन सी अधिक मात्रा मे पाया जाता है, जो दिमाग को तेज करने में मदद कर सकता है।बच्चों को गुड़ और चने का सेवन कराने से उनका दिमाग तेज होता है।चना मेमोरी के लिए अच्छा माना जाता है।

ये लोग ज्यादा ना खाएं केला, जानें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स

मोटापा

अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो आपको भुने हुए चने खाना चाहिए, भुने चने मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।चने में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ कराने का एहसास कराते हैं जिससे आप अधिक खाने से बचे रह सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021