Saturday, April 27, 2024
Advertisement

घर पर कर लें 2 मिनट का ये टेस्ट, पता चल जाएगी हार्ट, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की बीमारी

Hand Grip Test: हैंड ग्रिप टेस्ट के जरिए आप अपनी सेहत का हाल पता लगा सकते हैं। आप चाहें तो घर में भी ये टेस्ट आसानी से कर सकते हैं। जानिए हैंड ग्रिप टेस्ट क्यों है जरूरी और इससे कौन-कौन सी बीमारियों का पता लगता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 27, 2024 10:59 IST
Grip Test - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Grip Test

हाल ही में एक स्टडी आई है जिसके मुताबिक 'हैंड ग्रिप स्ट्रैंथ' से आपकी सेहत का हाल पता चलता है। ये टेस्ट काफी इम्पोर्टेंट बायोमार्कर है। इसके लिए बकायदा एक 'लो कटऑफ' फिक्स किया गया है जिसमें महिलाओं के लिए 18 KG तो पुरुषों के लिए करीब 28 किलोग्राम वजन निर्धारित किया गया है। अगर इससे कम हैंड ग्रिप है तो समझिए कि आप रेड जोन में हैं। स्टडी के मुताबिक अगर आपकी ग्रिप कमजोर है तो ये कमजोर बोन्स और मसल्स की निशानी तो है ही, लेकिन एक सिग्नल ये भी है कि इसकी वजह मोटापा है। जो जल्दी ही टाइप टू डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, किडनी-लिवर की परेशानी की वजह बन सकता है। कहने का मतलब ये कि पहले हैंड ग्रिप टेस्ट कीजिए और अगर रिजल्ट 'लो कटऑप' के नीचे हैं, तो तुरंत हेल्थ चेकअप करवाइए। 

'वर्ल्ड ओबेसिटी एटलस' ये कहती है किअगर लोगों ने वजन कंट्रोल पर ध्यान नहीं दिया तो अगले 10 साल में दुनिया की आधी आबादी ओवरवेट हो सकती है। 'इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक' ने भी ओबेसिटी को क्रॉनिक बीमारी की कैटेगरी में डाल दिया है। जब तमाम रिसर्च ये कह रही हैं तो मोटापा तो कम करना बनता है। पहले जान लें अपने हैंड ग्रिप टेस्ट से सेहत का हाल।

घर पर कैसे करें हैंड ग्रिप टेस्ट

इसके लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। मार्केट में हैंड ग्रिप टेस्ट मीटर भी मिलते हैं। अगर आप घर में टेस्ट कर रहे हैं तो किसी जार के टाइट ढ़क्कन को खोलने की कोशिश करें। आसानी से खुल जाए तो ठीक है नहीं तो दिल की सेहत खराब हो सकती है। इसके अलावा आप निर्धारित वजन अपने हाथ से उठाने की कोशिश करें। आप चाहें तो एक एप्पल हाथ में लें और उसे हाथ को दबाते हुए क्रश करने की कोशिश करें। एक और तरीका है कि आप दो बाल्टी में बराबार पानी भर लें और फिर दोनों हाथों से उठाकर इनका बैलेंस बनाकर चलें।

लाइफस्टाइल कैसे बदलें?  

वजन ना बढ़ने दें

स्मोकिंग छोड़ें
समय पर सोएं
8 घंटे की नींद लें  
बीपी-शुगर चेक कराएं
वर्कआउट करें
मेडिटेशन करें

मोटापे की वजह 

खराब लाइफस्टाइल
फास्टफूड
कार्बोनेटेड ड्रिंक
मानसिक तनाव
वर्कआउट की कमी
दवाओं के साइड इफेक्ट
नींद की कमी

मोटापा घटाने का रामबाण उपाय 

सुबह नींबू-पानी पीएं
लौकी का सूप-जूस लें
खाने से पहले सलाद खाएं 
रात में रोटी-चावल खाने से बचें
डिनर 7 बजे से पहले करें
खाने के 1 घंटे बाद पानी पीएं 

महिलाएं रहेंगी फिट बदल दें ये आदतें

बासी खाना ना खाएं 
ब्रेकफास्ट जरूर करें 
दोपहर में आराम करें 
बीमारी को इग्नोर ना करें 
अपना भी ख्‍याल रखें 

वजन होगा कंट्रोल करें ये बदलाव

लिफ्ट की जगह सीढ़ियां चढ़ें
बार-बार कॉफी-चाय ना पीएं
भूख लगने पर पहले पानी पीएं 
खाने-सोने में 3 घंटे का गैप रखें 

मोटे पेट को पिचका देगा पपीता, इस तरह खाएंगे तो नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement