Monday, May 06, 2024
Advertisement

मोटे पेट को पिचका देगा पपीता, इस तरह खाएंगे तो नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत

Papaya For Weight Loss: मोटापा घटाने के लिए सबसे अच्छा फल पपीता माना जाता है। भरपूर फाइबर और लो कैलोरी होने की वजह से पपीता वजन घटाने में मदद करता है। आप सुबह नाश्ते में या फिर इन तरीकों से पपीते का सेवन कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 26, 2024 16:59 IST
Papaya For Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए पपीता

जिम या एक्सरसाइज से जितनी तेजी से मोटापा कम होता है उतना ही डाइट भी असर दिखाती है। खाने में पपीता शामिल करने से तेजी से वजन कम होता है। पपीता में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन कंट्रोल करने में मदद करते हैं। पपीता में फाइबर की मात्रा ज्यादा और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे जमा चर्बी और वजन कम होता है। जिन लोगों को मोटे पेट की समस्या है उन्हें रोजाना पपीता जरूर खाना चाहिए। कई घंटों की जिम जितना असर दिखाती है डाइटिंग में पपीता उतना ही असर करता है। वजन घटाने के लिए फलों में पपीता का कोई तोड़ नहीं है। इसे वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है। हालांकि आपको पपीता का सेवन सही तरीके और सही समय पर करना आना चाहिए।

नाश्ते में पपीता शामिल करें- मोटापा कम करने के लिए रोजाना अपने नाश्ते में पपीता शामिल करना चाहिए। इससे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी और धीरे-धीरे एक्स्ट्रा चर्बी कम हो जाएगी। सुबह ब्रेकफास्ट में पपीते को स्लाइट में कट करके खाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए पपीता पर काला नमक, चाट मसाला और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं। 

पपीते का जूस पिएं- वजन कम करने के लिए डाइट में पपीते का जूस जरूर शामिल करें। पपीते का जूस पीने से शरीर में जमा फैट कम होता है। पपीता में मौजूद पोषक तत्व शरीर की चर्बी घटाकर फिटनेस को बेहतर बाने का काम करते हैं। पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए पपीता जरूर खाना चाहिए।

दूध और पपीता- नाश्ते में अगर कुछ हैवी खाने है तो दूध और पपीता फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए दूध और पपीता को मिक्सी में डालकर मिक्स कर लें। इसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स और नट्स भी शामिल कर लें। इस तरह आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। पपीता को दूध के साथ खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है।

पपीता और दही- वजन घटाने के लिए दही और पपीता भी फायदेमंद माना जाता है। ये खाने में बहुत टेस्टी लगता है। जिससे मोटापा भी कम होता है। पपीता को दही के साथ खाने से वजन कम होता है। एक बाउल दही में, पपीता और ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर लें। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और तेजी से वजन कम होगा।

 

बच्चों को खिलाएं ये 5 चीजें, लोहे सी मजबूत हो जाएगी इम्यूनिटी, बीमारियां रहेंगी दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement