Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अर्थराइटिस और घुटनों के दर्द का काल है ये काला मसाला, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

इस मौसम में बड़े-बूढ़ों से लेकर जवान लोगों के घुटने में भी दर्द होंगे लगता है, अगर आप हड्डियों के दर्द से पीड़ित हैं तो तो किचन में पाए जानेवाले इस मसाले का इस्तेमाल करें शुरू।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 08, 2023 19:51 IST
काली मिर्च के फायदे - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV काली मिर्च के फायदे

ठंड के मौसम में लोगों को विटामिन डी की ज़रूरत ज़्यादा होती है। इस मौसम में बड़े-बूढ़ों से लेकर जवान लोगों के घुटने में भी दर्द होंगे लगता है, अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं तो आपके लिए ठंड झेलना आसान नहीं होगा। जॉइंट्स पेन, हड्डियों में दर्द इस मौसम में सबसे ज़्यादा होता है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो किचन में पाए जानेवाले इस मसाले का इस्तेमाल करें शुरू। जी हां हम बात कर रहे हैं काली मिर्च की। काली मिर्च का इस्तेमाल यूं तो खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये जादुई मसाला कई बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर करने में बेहद कारगर है। काली मिर्च में पाया जानेवाला पिपेरिन नामक कंपाउंड कई बीमारियों में बेहद असरदार है। चलिए आपको बताते हैं काली मिर्च किन परेशानियों में कारगर है।

काली मिर्च दूर करेगा जोड़ों का दर्द

काली मिर्च में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ हड्डियों के दर्द और सूजन को कम करने में बेहद लाभदायक है। यह यूरिक एसिड जैसे टॉक्सिक पदार्थों को दूर करने में भी मददगार है। गठिया से पीड़ित लोगों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए। सर्दियों में जोड़ों में दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए काली मिर्च का चाय बनाकर पियें। इससे जोड़ों का दर्द कम हो सकता है।

काली मिर्च के फायदे

Image Source : FREEPIK
काली मिर्च के फायदे

इन बीमारियों में भी असरदार

डिटॉक्स:

काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिस वजह से ये आपकी बॉडी को आसानी से डिटॉक्सीफाई करता है। सर्वे के अनुसार, यह टॉक्सिक एंजाइम को खत्म करता है और और डीएनए डैमेज को कम करने में मदद करता है।

कैंसर से बचाता है:

काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन कैंसर से बचाता है। काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो हानिकारक मुक्त कणों को हटाने और शरीर को कैंसर और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड क्यों है जरूरी, कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, इन चीजों से पूरी करें कमी  

सर्दी खांसी में लाभकारी:

एंटीबायोटिक से भरपूर काली मिर्च सर्दी और खांसी को ठीक करने में मदद करती है। क्रश की हुई थोड़ी सी काली मिर्च के साथ एक चम्मच शहद लेकर उसे पियें। यह चेस्ट में जमी गंदगी को बाहर करता है।

पेट की समस्याएं:

काली मिर्च पाचन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत बेहतरीन माना जाता है साथ ही यह पेट से जुड़ी परेशानियों को रोकने में भी बेहद असरदार है। काली मिर्च में पोटेशियम होता है जो हार्ट रेट और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही, यह रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन चीज़ों के सेवन से धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल का सिर्फ 7 दिन में होगा जड़ से सफाया, खुल जाएंगी सारी बंद नसें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement