Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन चीज़ों के सेवन से धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल का सिर्फ 7 दिन में होगा जड़ से सफाया, खुल जाएंगी सारी बंद नसें

इन दिनों कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ी है। इसके बढ़ने से दिल की बीमारी की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें और महज़ 7 दिन में आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल हो जाएगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 08, 2023 18:22 IST
how to control cholesterol - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to control cholesterol

आजकल लोग की जीवनशैली में बहुत बदलाव आया है, जिसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। इन दिनों लगातार लोग लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित हो रहे हैं। जिनमें कोलेस्ट्रॉल सबसे ऊपर है। कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी में पाया जानेवला वैक्स जैसा एक तरल पदार्थ है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है। लेकिन जब इसकी मात्रा हमारी बॉडी में ज़्यादा हो जाती है तो यह नसों में जमा होने लगता है। जिससे कारण शरीर में खून के संचार पर प्रभाव पड़ने लगता है। यानी नसें ब्लॉक होने लगती है। इस वजह से दिल पर गहरा असर पड़ने लगता है और हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हैं तो आप अपनी डाइट में हल्का-फुल्का बदलाव कर, बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। इससे आपके दिल की सेहत भी दुरुस्त रहेगी।

इस वजह से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफ में कोलेस्ट्रॉल होने की दो सबसे मुख्य वजहे हैं। एक गलत खानपान और दूसरा एक्सरसाइज़ न करना। लोग बाहर का खाना तो खा लेते हैं लेकिन एक्सरसाइज़ नहीं करते हैं। जिससे खाना पच नहीं पाता है। यानी अपने सेहत को लेकर लोगों में कोई अवेयरनेस नहीं है। जिसका असर सीधी उनकी हेल्थ पर पड़ता है।

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें

  • हरी सब्जिया: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप हरी सब्जियों का सेवन करें। पालक, भिंडी, बीन्स  जैसी सब्जियां आपके लिए बेहद फायदेमंद होंगी। 
  • ड्राई फ्रूट्स: नट्स के सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। 
  • सलाद: आप अपने खाने में सलाद का ज़रूर इस्तेमाल करें। सलाद से विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है। 
  • ओट्स: ओट्स या दलिया को आप नाश्ते में खा सकते हैं। यह एक घुलनशील फायबर है जो आसनी से पच जाता है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। 
  • साबुत अनाज: साबुत अनाज में आप जौ का इस्तेमाल करें। रात में भिगाकर सुबह इसका सेवन करें। इससे आपके दिल की सेहत बनी रहेगी। 

ओमेगा 3 फैटी एसिड क्यों है जरूरी, कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, इन चीजों से पूरी करें कमी  

इन चीज़ों का भी रखें ख्याल

  • नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करें: कोलेस्ट्रॉल आपके आसपस फटके भी नहीं इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें। आप एक्सरसाइज़ के अलावा योग को भी अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं। 
  • हल्‍का डिनर करें: अपने आप को फिट और मेंटेन रखने के लिए रात को आप जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी डिनर कर लें। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होगा। रात में एकदम हल्का भोजन करें। भोजन के के बाद टहलना न भूलें।
  • अधिक चीनी और नमक खाने से बचें: आपकी सेहत तभी दुरुस्त रहेगी जब आप अपने खानपान का ध्यान रखेंगे। अपने लंच या डिनर में आप कम से कम नमक और शक्कर का इस्तेमाल करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

क्या नींबू पानी तुरंत ब्लड प्रेशर कम कर सकता है? जानें दिल के मरीजों के लिए कितना सही है ये ड्रिंक

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement