Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

बढ़ते वजन पर लगाम लगाएगी ये हरी सब्जी, दिल की सेहत का भी रखती है ख्याल, आज से शुरू करें सेवन

अगर आपका वजन भी लगातार बढ़ते जा रहा है तो आप इस हरी सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करें। ये न केवल आपका वजन कम करेगी बल्कि यह कई बीमारियों में भी है फायदेमंद

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 23, 2023 23:23 IST
health benefits of broccoli - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL health benefits of broccoli

सर्दियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी होता है, क्योंकि इस मौसम में लोगों की इम्यूनिटी बहुत कमजोर हो जाती है।  जिस वजह से लोग सर्दी खांसी और मौसमी बीमारियों का ज़्यादा शिकार होते हैं।  इस मौसम में लोग ठंड की वजह से आलस भी बहुत ज़्यादा करते हैं और एक्सरसाइज़ नहीं करते हैं।  जिसका सीधा असर उनके बॉडी पर पड़ता है और वे मोटे हो जाते हैं।  ऐसे में आप मोटापे का शिका न हों इसलिए इसलिए अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए अपनी लाइफस्टाइल से लेकर खानपान में हल्का फुल्का बदलाव करें। इस मौसम में तमाम बीमारियों से दूर रहने के लिए आप हरी सब्जियों की रानी ब्रोकोली को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। इसके सेवन से आप सिर्फ मोटापे से ही छुटकारा नहीं पाएंगे बल्कि कई बीमारियों से आपक पीछा छूटेगा।

ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन-ए, सी के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। यह एक बेहद ही हेल्दी सब्जी माना जाता है। हालांकि कई लोगो को इसका टेस्ट नहीं पसंद आता है।  ऐसे में आप चाहे तो ब्रोकली के जूस या फिर उसके सूप का भी सेवन कर सकते हैं। अगर आपको इसका ज़्याद फायदा चाहिए तो आप इसे सलाद की तरह खाएं, इससे आपको इस सब्जी के सभी विटामिन और प्रोटीन मिलेंगे।

अर्थराइटिस, गठिया से पीड़ित हैं तो जानें डॉक्टर से सर्दियों में क्या करें और क्या नहीं?

  • वजन घटाए: ब्रोकली का जूस वजन घटाने के लिए भी मददगार होता है। इसमें मौजूद फाइबर और पोटेशियम वजन को कम करने में मदद करते हैं। आप चाहें तो जूस के अलावा सूप बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इम्यूनिटी बढाए:  ब्रोकली इम्यूनिटी के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जोकि शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। 
  • कोलेस्ट्रॉल करें कम: ब्रोकली के जूस में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है जोकि शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायता करता है। इसके साथ ही यह सब्जी ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करती है।  
  • आंखों की रोशनी बढ़ाएं: ब्रोकोली के सेवन से आपकी आंखों की रौशनी बढ़ती है। साथ ही इसके सेवन से आपके डैमेज हेयर में भी जान भर जाती है।  

इन 5 चीज़ो में होता है दूध से कहीं ज़्यादा कैल्शियम, सेवन से खोखली हड्डियों में भर जाएगी जान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement