Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

गुनगुना पानी पीकर करें अपनी सुबह की शुरुआत, सेहत को मिलेंगे ये ज़बरदस्त फायदे

अगर आप सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करते हैं तब तो ये कुछ बीमारियां आपके आसपास भी नहीं आएंगी। चलिए आपको बताते हैं गर्म पानी पीना सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 07, 2023 7:48 IST
lukewarm water Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lukewarm water Benefits

सर्दियों के मौसम में लोग ज़्यादातर गुनगुना पानी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं  सर्दियों में ही नहीं बल्कि हर मौसम में आपको  अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करना चाहिए। अगर आप सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई गुना लाभ होगा। दरअसल, आप जितना ज़्यादा पानी पिएंगे आपकी सेहत उतनी ही बेहतर रहेगी। डॉक्टर्स भी दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन वहीँ अगर आप सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करते हैं तब तो ये कुछ बीमारियां आपके आसपास भी नहीं आएंगी। चलिए आपको बताते हैं  गर्म पानी पीना सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है? 

ये हैं सुबह गर्म पानी पीने के फायदे

  • वजन कम करने में मददगार: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। गर्म पानी बॉडी के तापमान को ठीक रखता है और आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। आप चाहें तो रोजाना एक गिलास गुनगुने या गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। इसके सेवन से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। 
  • बॉडी को डिटॉक्स करे: गुनगुना पानी पीने से शरीर के सभी विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। गुनगुना पानी इंटस्‍टाइन में मौजूद भोजन को जल्‍दी ब्रेकडाउन कर पाचनतंत्र को दुरुस्‍त भी करता है। अगर आप रोजाना नींबू रस युक्त गुनगुना गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसे पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, जिससे मेटाबॉलिक दर भी बढ़ता है। सुबह रोज गर्म पानी पीना चाहिए।
  • कब्ज से मिलेगी निजात: गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी का सेवन करने आंतों में मौजूद भोजन का ब्रेकडाउन होता है और वह आसानी से मल के रूप में बाहर निकल जाता है। 
  • मौसमी बीमारियों से बचाव : गर्म पानी पीने से आप इस सीजन में होने वाली बीमारियों जैसे फ्लू, खांसी सर्दी से अपना बचाव कर सकते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। गर्म पानी सर्दी-खांसी में बहुत लाभकारी होता है। साथ ही गले में खराश और साइनस की समस्या में भी राहत मिलता है। डॉक्टर उन लोगों को हमेशा गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं, जिन्हें सर्दी-खांसी की शिकायत होती है। 

चीन के बाद अमेरिका में मचा इस सिंड्रोम से तहलका, बच्चे हो रहे सबसे ज़्यादा शिकार, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

गुस्सा करने से पड़ सकता है दिल का दौरा, बाबा रामदेव के इन उपायों की मदद से करें अपने गुस्से पर काबू

सौंफ और जीरे के कॉम्बिनेशन से बढ़ते वजन पर तुरंत लगेगा लगाम, ये बीमारियां भी होंगी उड़न छू, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement