Sunday, May 05, 2024
Advertisement

रात की बची हुई रोटी खाने में आनाकानी करते हैं? ये फायदे जानकर बदल जाएगा नजरिया

रात की बची रोटी को खाने से कतराइए नहीं। गेहूं के आटे से बनी रोटी अगर रात में बना कर सुबह खाते हैं तो इससे आपके हेल्थ पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 13, 2022 13:05 IST
रात की बची हुई रोटी खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रात की बची हुई रोटी खाने के फायदे

Highlights

  • बासी रोटी सेहत के लिए फायदेमंद होती है।
  • इससे एसिडिटी, गैस, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम रहता है।

ज्यादातर घरों में रात की बची हुई रोटी सुबह परेशानी का सबब बन जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आमतौर पर बासी खाना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। इसके सेवन से फूड पॉइजनिंग की परेशानी हो सकती है। ऐसे में बचा हुआ खाना लोग पालतू जानवर को खिला देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बासी रोटी का रोजाना सेवन करने से सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इससे एसिडिटी, गैस, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम रहता है। इसलिए रात की बची रोटी को खाने से कतराइए नहीं। गेहूं के आटे से बनी रोटी अगर रात में बना कर सुबह खाते हैं तो इससे आपके  हेल्‍थ पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसमें पोषक तत्वों के साथ नमी बनी रहती है जिसे आप बेझिझक खा सकते हैं। आइए जानते हैं बासी रोटी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है।

40 की उम्र के बाद शारीरिक कमजोरियों को दूर करेंगे ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

पेट से जुड़ी बीमारियां

बासी रोटी को सुबह नाश्ते में दूध के साथ खाने से अपच, गैस, एसिडिटी और पेट की बीमारियों से भी राहत मिलती है। इसलिए आप इसका बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन को भी ठीक करता है।

डायबिटीज

आजकल डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है। डायबिटीज के मरीज को खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट दूध के साथ रात की बासी रोटी खाएं। ऐसा करने से शुगर कंट्रोल में रहेगा। 

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें करी पत्ते का सेवन, जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

दुबलापन करें दूर

अक्सर लोग दुबलेपन की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आप भी अपने दुबलेपन से परेशान हैं तो बासी रोटी इसमें आपकी मदद कर सकता है। ये शरीर के दुबलेपन को दूर करने का यह सबसे कारगर उपाय में से एक है। इसलिए बासी रोटी को दूध के साथ मिलाकर खांए। इससे शरीर में बल की वृद्धि भी होती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा नींबू का रस, ऐसे करें सेवन

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement