Thursday, March 28, 2024
Advertisement

काले रंग का ये खट्टा मीठा फल डायबिटीज पेशेंट के लिए है वरदान, सेवन करते ही धड़ाम से गिरेगा ब्लड शुगर लेवल

अगर शुगर पेशेंट जामुन को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो उनका शुगर लेवल काबू में रह सकता है। जानिए मधुमेह के मरीज जामुन को किस तरह से डाइट में शामिल करें तो उनके लिए असरदार हो।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 09, 2023 17:53 IST
 jamun khane ke fayde - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK jamun khane ke fayde

आजकल देश दुनिया में शुगर के पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। लाइफ स्टाइल से जुड़ी यह बीमारी लाइलाज है। अभी तक ऐसी कोई दवा नहीं आई है जो इसे पूरी तरह से खत्म कर दे। हालांकि इसे कंट्रोल ज़रूर किया जा सकता है। ऐसे में इस बीमारी को लेकर लोग बेहद सतर्क हो जाते हैं। डायबटीज़ को कई घरेलू उपायों के ज़रिए भी कम किया जा सकता है। इन्हीं देसी उपायों में से एक उपाय है जामुन का फल। जामुन स्वाद में थोड़ा मीठा, थोड़ा खट्टा और थोड़ा कसैला होता है, लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन जामुन का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी बेहद कारगर बताया गया है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, बी और सी पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।  जामुन एक ऐसा फल है जिसका सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। अगर शुगर के मरीज इस फल को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो उनका शुगर लेवल काबू में रह सकता है। जानें मधुमेह के मरीज जामुन को किस तरह से डाइट में शामिल करें तो उनके लिए असरदार हो

ऐसे करें जामुन का इस्तेमाल

शुगर पेशेंट सबसे पहले जामुन के बीज को अच्छी तरह से पानी में धोकर सुखा लें। जब जामुन के बीज सूख जाएं तो उसे मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। रोजाना सुबह खाली पेट दूध में एक छोटे चम्मच पाउडर को डालें। रोजाना ऐसा करने से मधुमेह के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करेगा। इसके साथ ही पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। 

World Kidney Day 2023: पेशाब में जलन सहित इन लक्षणों से मिलते हैं किडनी डैमेज होने के संकेत, ऐसे बनाएं मजबूत

जामुन खाने से अन्य फायदे

  1. पेट की समस्या में दिलाता है आराम- अगर आप जामुन का सेवन करेंगे तो पेट से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं। अगर आप इसकी छाल का काढ़ा बनाकर पिएंगे तो पेट दर्द और अपच जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
  2. इम्यूनिटी करेगा बूस्ट- शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी जामुन मददगार है। इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। इसके साथ ही शरीर में खून का स्तर बढ़ने लगता है।
  3. पथरी की समस्या में देगा राहत- अगर किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है तो जामुन की गुठली उसमें असरदार है। पथरी से पीड़ित व्यक्ति को जामुन के पाउडर को दही में मिलाकर खाएं। ऐसा करने से आराम मिलेगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दिल की बीमारी से जुड़े ये संकेत धीरे-धीरे शरीर को कर देते हैं दीमक की तरह खोखला, हो जाती है सीधे मौत

गर्मी में झुलसे हुए चेहरे के पोर-पोर को चमकाएगा यह एक जूस, डायबिटीज की भी कर देता है छुट्टी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement