Friday, May 17, 2024
Advertisement

नाभि में सिर्फ दो बूंद तेल डालने पर, स्किन से लेकर इन समस्याओं से मिलेगा आराम, जानें कौन से हैं ये ऑइल?

अगर आपने अपने नाभि में इन दो तेलों को डालकर हल्का मालिश किया तो इससे बदल जाएगी आपकी बिगड़ी हुई सेहत की दशा। हर कोई पूछेगा आपके सेहतमंद होने का राज।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 26, 2023 18:42 IST
health benefits of oiling belly button- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health benefits of oiling belly button

आजकल की बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल का सीधा असर लोगों की सेहत पर हुआ है। लोग दिन ब दिन कई बीमारियों के चपेट में आते जा रहे हैं। जिसके बाद वही दुनियाभर की दवाइयों का सेवन किया जा रहा है।  वहीं पुराने जमाने की बात करे तो बीमारियों से बचने के लिए लोग घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते थे। हमारे आयुर्वेद में ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल कर हम खुद को स्वस्थ और सेहतमंद रख सकते हैं। इन्हीं में से एक है नाभि में तेल डालना। इससे आपका शरीर कई बीमारियों से कोसों दूर रहता है।

दरअसल नाभि के पीछे पेकोटि नामक ग्रांथि पाई जाती है। नाभि शरीर की कई नसों से जुड़ी होती है इसलिए इससे आपके शरीर को पोषण मिलता है। जब आप नाभि में तेल डालते हैं तो पेकोटि ग्रंथि से झट से अवशोषित कर लेती है। जिसके बाद आप शरीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं। पुराने समय ही दादी-नानी आपको नाभि में तेल डालने की सलाह देती आई होंगी। ऐसे में आज हम आपको नाभि में सरसों और नीम के तेल के बेहतरीन लाभ बताने जा रहे हैं।

नाभि पर सरसों का तेल लगाने के फायदे

  • घुटनों के दर्द में: अगर आपके घुटनों में बहुत ज़्याद दर्द है तो आप सरसों का तेल लगाएं। सरसों का तेल शरीर के दर्द और सूजन को कम करने में फायदेमंद है। साथ ही यह शरीर में ब्‍लड फ्लो को अच्छी तरह बढ़ाता है। इसलिए इसके ऑइल को नाभि में लगाएं। इससे आपको काफी फ़ायद होगा। 
  • फटी एड़ियों के लिए: अगर एड़ियां बहुत ज़्याद फट गई हैं ततो आप नाभि में सरसों का तेल डाले। रोजाना सोने से पहले नाभि में सरसो का तेल डालें और 10 15 मिनट तक वहां मसाज करें। इससे आपको फटी एडियों से छुटकारा मिलेगा।
  • पाचन करे मजबूत: अगर आपका हाज़मा गड़बड़ रहता है तो आप रोजाना सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल डालें। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर बनेगा और पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे- गैस, जलन, कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा मिलेगा

क्या आप भी हैं थायराइड से परेशान? बाबा रामदेव के इन योग और कुछ उपायों से मिलेगा तुरंत आराम

नाभि पर नीम का तेल लगाने के फायदे

  • पिंपल से दिलाए निजात: अगर आपके चेहरे पर बहुत ज़्यादा मुंहांसे हैं तो आप नीम के तेल का इस्तेमाल करें। नीम के तेल की कुछ बूंदे रोजाना नाभि में डाले। नीम के एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण आपकी त्वचा को खिला और जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। 
  • स्किन के लिए फायदेमंद:  नाभि में तेल लगाने से आपके स्किन में नमी बनी रहती है और होंठ भी नहीं फटते हैं। नाभि में तेल लगाकर मुलायम और ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं। नीम का तेल नाभि में डालने से आप पिंपल्स,  पिगमेंटशन, एक्जिमा और फोड़े-फुंसी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 
  • बालों के लिए फायदेमंद: औषधीय गुणों से भरपूर नीम बालों को भी भरपूर पोषण देता है। जिन्हें डैंड्रफ की समस्या होती है, वे बालों पर नीम का तेल लगा सकते हैं। नीम का तेल हेयरफॉल और बालों का रूखापन कम करने में असरदार होता है।

घी में इस मसाले को मिलाकर खाने से इम्यूनिटी हो जाएगी लोहे सी मजबूत, ये बीमारियां भी रहेंगी कोसो दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement