Saturday, April 20, 2024
Advertisement

फेफड़ों को सुरक्षित रखने और कोरोना वायरस से बचाव करने में मदद करता है विटामिन डी

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। संक्रमित मरीजों के फेफड़ो को कोरोना बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। ऐसे में फेफड़ों को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है ताकि आप किसी भी तरह के खतरे का सामना कर सकें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 15, 2021 17:54 IST
lungs - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ANOKHAGYANIN फेफड़ो  का रखें खास ख्याल 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। संक्रमित मरीजों के फेफड़ो को कोरोना बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है।  ऐसे फेफड़ों को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है ताकि आप किसी भी तरह के खतरे का सामना कर सकें। विटामिन डी का मेन सोर्स लेकिन अब जिस तरह का माहौल बनता जा रहा है, खास तौर पर शहरी क्षेत्रों में जहां प्रदूषण काफी ज्‍यादा है, जहां धूप नहीं आती, लोग घरों से ज्‍यादा बाहर भी नहीं निकलते, लोग सुबह ही ऑफ‍िस निकल जाते हैं और रात को घर आते हैं, उन्‍हें ठीक से विटामिन डी नहीं मिल पाता। दूसरा न्‍यूट्रीशनल डिफ‍िशयंसी भी इसमें शामिल है। शहरी क्षेत्रों में लोग र्प्‍याप्‍त रूप से दूध, अंडा, मांसाहार से जुड़ी कुछ चीजें, हरी सब्जियां नहीं ले पा रहे। साथ ही वह व्‍यायाम भी नहीं करते। इससे भी उनमें विटामिन डी की कमी देखी जा रही है। 

विटामिन डी एक तरह से हारमोन है, जोक‍ि हमारे शरीर में बहुत सारे मेटाबॉलिज्‍म को ठीक करता है, चलाता है। हड्ड‍ियां इसमें केवल एक टिशू है, जिसे वह मजबूत करता है। यह हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को बूस्‍ट करता है। इसके अलावा इंफेक्‍शन को कंट्रोल में रखता है। अगर हमारे शरीर में र्प्‍याप्‍त रूप से विटामिन डी है तो बहुत सी ऐसी बीमारियां हैं, जिससे हम बच सकते हैं। 

'ब्लैक फंगस' के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी, हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताए लक्षण और बचाव के 8 उपाय

विटामिन डी की कमी से क्या होता है? 

विटामिन डी की कमी होने पर लोड मसल्‍स पर आ जाता है, जिसे वह संभाल नहीं पातीं और मांसपेशियां भी दर्द करने लगती हैं। इसलिए जितना र्प्‍याप्‍त विटामिन डी हमारे शरीर में होगा, वह इस समस्‍याओं को शरीर में नहीं आने देगा। वह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाए रखेगा। 

छाती में जमे कफ को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

लंग्स को सुरक्षित रखता है विटामिन-डी  

कोरोना में मुख्‍य समस्‍या फेफड़ों को होती है। निमोनिया हो जाता है या फेफड़ें खराब हो जाते हैं। सांस लेने में दिक्‍कत और जान को खतरा भी हो जाता है। इसलिए इन सब चीजों से बचने के लिए अगर विटामीन डी शरीर में अच्‍छा होता है तो वह लंग्‍स में ऐसे रिसेप्‍टर्स को आक्‍यूपाई कर लेता है, जिसमें वायरस के आने पर वह फेफड़ों में समाने की बजाय वापस हो जाता है। इस तरह लंग्‍स को सुरक्षित करने में इसकी बड़ी भूमिका है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement