Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ठंड से बचने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, रहेंगे फिट और हेल्दी

जानिए वो कौन से फूड्स हैं जो ठंड से आपको बचाने के लिए डाइट में शामिल करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 04, 2021 17:27 IST
Ginger tea - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LUMISAN.EU Ginger tea 

सर्दियों का मौसम जितना बेहतरीन लगता है उतना ही ये मौसम खतरनाक भी हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जरा सी भी लापरवाही से अगर आपको ठंड लग गई तो सर्दी जुकाम के अलावा बुखार, पेट में दर्द , उल्टी आना और बॉडी पेन जैसी कई चीजें आपको घेर सकती हैं। इसलिए इस मौसम में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। इस मौसम में गर्म कपड़ों के अलावा कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखें। ताकि आपका शरीर ठंड के प्रकोप से बचा रहे। जानिए वो कौन से फूड्स हैं जो आपको अंदर से गर्म और हेल्दी रखेंगे। 

ठंड में वजन घटाने के लिए ट्राई करें बैंगन का ये घरेलू नुस्खा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

अदरक वाली चाय

ठंड से अपने आपको बचाने के लिए आप अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। अदरक सेहत के लिए लाभदायक होती है। इसके सेवन से सर्दी जुकाम के अलावा गले की खराश को भी कम करने में मदद मिलती है। 

दालचीनी का करें सेवन
खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा दालचीनी का इस्तेमाल आप खुद को ठंड से बचाने के लिए भी कर सकते हैं। ये एक ऐसा मसाला है जो आपको कई रोगों से तो बचाएगा ही साथ ही आपको ठंड के प्रकोप से भी कवर करेगा। इसका इस्तेमाल आप चाय में डालकर भी कर सकते हैं। 

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, इस्तेमाल का तरीका बेहद आसान

हल्दी
हल्दी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है। इसमें करक्यूमिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट होता है। यही एंटी ऑक्सीडेंट कोशिकाओं को नष्ट होने से रोकता है और इम्यूनिटी बूस्ट कर शरीर को ठंड से बचाता है। 

दोपहर में खाएं दही
वैसे तो कई लोग ठंड में दही खाने से बचते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये ठंडा होता है। लेकिन क्या आपको पता है दही में विटामिन सी और फाइबर होता है। ये इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को रोगों से बचाने का काम करता है। इस बात का ध्यान रखें कि दही फ्रिज से निकालकर तुरंत ना खाएं और दोपहर में खाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement