1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, इस्तेमाल का तरीका बेहद आसान

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, इस्तेमाल का तरीका बेहद आसान

जानें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण और साथ ही जानें घरेलू नुस्खे जिससे आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 04, 2021 16:54 IST
garlic- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LEARNINGHERBS garlic

खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा होना भी है। 10 में से करीब 8 लोग इस बीमारी से ग्रसित मिल जाएंगे। इसी सेआप अंदाजा लगा सकते हैं कि डायबिटीज की ही तरह कोलेस्ट्रॉल से भी ज्यादातर लोग परेशान हैं। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से सबसे ज्यादा जिस बीमारी का खतरा रहता है वो है हार्ट अटैक। इसके अलावा किडनी फेल होना और किडनी स्टोन जैसी कई समस्याएं भी इसकी वजह से हो सकती हैं। जानें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण और साथ ही जानें घरेलू नुस्खे जिससे आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

ठंड में वजन घटाने के लिए ट्राई करें बैंगन का ये घरेलू नुस्खा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण

  • तनाव में रहना
  • अनबैलेंस्ड डाइट लेना
  • शराब का सेवन करना
  • आनुवांशिक

ये घरेलू नुस्खे बढ़े कोलेस्ट्रॉल को करेंगे कंट्रोल

खाली पेट खाएं लहसुन

लहसुन में एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है। जो हार्ट के आर्टिज्म का साफ करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मदद करते हैं। रोजाना 3-4 लहसुन की कली खाने से शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल का लेवल करीब 9 से 15 फीसदी तक घटाया जा सकता है। 

walnut

Image Source : PINTEREST
walnut

अखरोट का करें सेवन
अखरोट भी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बराबर करने का काम करता है। इसे खाने से ब्लड वेसल्स जमा हुए कोलेस्ट्रॉल को धीरे धीरे पिघलाता है जिससे अपने आप ही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बैलेंस होने लगती है। 

सर्दी में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, जल्द दिखेगा असर

ओट्स भी असरदार
ओट्स का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें ग्लूकॉन नाम का तत्व पाया जाता है। यही ग्लूकॉन आंतों की सफाई करने का काम करता है। इससे शरीर कोलेस्ट्रॉल को अब्सॉर्प नहीं कर पाता। लगातार इसका सेवन करने से करीब 3 महीने में आपको असर दिखने लगेगा।

लाल प्याज
लाल वाला प्याज भी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच लाल प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर एक महीने तक लगातार खाएं। ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाएगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, इस्तेमाल का तरीका बेहद आसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X