Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

डिप्रेशन को दूर करने के लिए मैजिक मशरूम की एक डोज हो सकती है काफी, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Magic Mushroom: आपने कई बार इंडियन थाली में मशरूम का जायका लिया होगा। लेकिन क्या आप एक ऐसी मशरूम के बारे में जानते हैं, जो इंसान के दिमाग का इलाज कर उसे डिप्रेशन और मूड स्विंग्स की समस्या से निजात दिला सकती है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Published on: November 10, 2022 19:52 IST
health tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health tips

Magic Mushroom: इंडियन थाली का जायका लेने वालों ने कई बार मशरूम की सब्जी का जायका लिया होगा। आज हम आपको एक ऐसी मशरूम के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल स्वाद में बेहतरीन होती है, बल्कि इससे डिप्रेशन, एन्जाइटी और मूड स्विंग्स जैसी साइकोलॉजिकल समस्याओं का भी इलाज किया जा सकता है। इस मैजिकल मशरूम में हैल्यूसिनोजेनिक नाम का एक ऐसा पदार्थ होता है जो हमारे दिमाग को हाइपर कनेक्टेड ब्रेन बनाने का काम करता है।

कैसे काम करता है मैजिकल मशरूम?

हाल ही में हुए एक क्लीनिकल ट्रायल्स के मुताबिक, मैजिकल मशरूम में पाए जाने वाला हैल्यूसिनोजेनिक पदार्थ हमारे दिमाग को घर में लगे किसी एमसीबी स्विच के रूप में बदल देता है। जैसे ही दिमाग में कोई नकारात्मक विचार आता है, ये स्विच एक्टिव होकर दिमाग में आ रहे बुरे ख्यालों की प्रवाह को रोकने का काम शुरू कर देता है।

यह स्टडी कुछ दिनों पहले ही नेचर मेडिसिन में प्रकाशित हुई थी। इसमें क्लीनिकल ट्रायल्स की तर्ज पर ये बताया गया था कि कैसे साइलोसाइबिन जैसे साइकेडेलिक पदार्थ हमें डिप्रेशन, एन्जाइटी और मूड स्विंग्स की समस्या से बचाने का काम करते हैं। इसके प्रभाव को समझने के लिए एक्सपर्ट्स ने 60 मरीजों को क्लीनिकल ट्रायल्स में शामिल किया गया था। इसमें स्वस्थ्य और अस्वस्थ दोनों तरह के लोग शामिल थे।

डिप्रेशन-मूड स्विंग्स से राहत

इस क्लीनिकल ट्रायल्स में एक्सपर्ट्स ने देखा कि मैजिक मशरूम में मौजूद साइलोसाइबिन को लेने के बाद प्रतिभागियों के दिमाग की वायरिंग ज्यादा सक्रिय हो गई। इस पदार्थ से स्वस्थ लोगों का दिमाग हाइपर एक्टिव हो गया था। जबकि जो लोग डिप्रेशन, एन्जाइटी या मूड स्विंग्स की समस्या से जूझ रहे थे, उन्हें राहत मिली। उनके दिमाग में नकारात्मक विचार या बुरे ख्याल आने अचानक बंद हो गए।

इसे लेकर यूसी सैन डिएगो ऑफ मेडिसिन में साइकिएट्री विभाग की डॉक्टर हेवा आर्टिन ने कहा कि क्लीनिकल ट्रायल्स में सामने आए आंकड़ों से यह बात स्पष्ट होती है कि मैजिक मशरूम से डिप्रेशन या मूड स्विंग्स जैसे समस्याओं का इलाज किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए अभी और अध्ययन करने की आवश्यकता है।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें-

Weight Loss: मेथी के सेवन से भी कम हो सकता है वजन, जानिए कैसे करें सेवन

Yoga to Reduce Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में ये योगासन हैं बेहद कारगर, दिल की सेहत हो जाएगी एकदम दुरुस्त

Air Pollution Precautions: जहरीली हवा से बढ़ रहे सीने में इन्फेक्शन और निमोनिया के मामले, ऐसे करें बचाव

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement